Header Ads

69,000 शिक्षक भर्ती:- गलत अंकन करने वाले शिक्षामित्रों के चयन पर असमंजस बरकरार

 69,000 शिक्षक भर्ती:- गलत अंकन करने वाले शिक्षामित्रों के चयन पर असमंजस बरकरार

प्रयागराज : परिषदीय स्कूलों की 69,000 शिक्षक भर्ती में बड़ी संख्या में उन शिक्षामित्रों के शिक्षक बनने पर असमंजस है, जिन्होंने लिखित परीक्षा उत्तीर्ण की है, लेकिन कालम में शिक्षामित्र का उल्लेख न होने से चयन से बाहर हो गए थे। बेसिक शिक्षा मंत्री की पहल पर उनके रिकार्ड में बदलाव करने का आदेश भी हुआ था, लेकिन अब तक उसका अनुपालन नहीं हो सका है। परिषद ने यदि एक जून की 67,867 जिला आवंटन सूची से ही काउंसिलिंग कराई तो इन शिक्षामित्रों को नियुक्ति कैसे मिलेगी, यह तय नहीं है।


बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों की 69,000 सहायक अध्यापक भर्ती का परिणाम परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने जारी किया था, इसमें 8,018 शिक्षामित्रों ने लिखित परीक्षा उत्तीर्ण की थी। अचयनित शिक्षामित्रों ने परिषद कार्यालय में प्रत्यावेदन दिया, उनकी मांग थी कि वे वर्षो से शिक्षामित्र के रूप में कार्य कर रहे हैं और परीक्षा भी उत्तीर्ण हैं इसलिए चयन सूची में शामिल किया जाए।

कोर्ट से हाथ लगी निराशा : लिखित परीक्षा उत्तीर्ण शिक्षामित्रों ने चयन के लिए हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। एकल पीठ से लेकर दो जजों की खंडपीठ तक ने उसे खारिज कर दिया। कुछ के पक्ष में भी आदेश जारी हुए हैं।

शिक्षामित्र संघ ने की पैरवी : शिक्षामित्र संघ के जितेंद्र शाही आदि ने विभागीय मंत्री से अनुरोध किया था कि परीक्षा उत्तीर्ण को नियुक्ति का अवसर दिया जाए। जुलाई में परिषद के उप सचिव अनिल कुमार ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को पत्र भेजा था कि शिक्षामित्रों को चयन सूची में शामिल किया जाए।

परिषद ही कराएगा बदलाव : अनिल : परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि भर्ती में शिक्षकों का चयन आवेदन सूची के तहत हुआ है। इसमें बेसिक शिक्षा परिषद ने ही कॉलम 14 जोड़ा है, जिसमें पूछा गया है कि शिक्षामित्र कितने वर्ष से स्कूलों में कार्यरत रहा है। साथ ही कॉलम 13 में गलत प्रविष्टि का प्रत्यावेदन भी परिषद को दिया गया है। ये बदलाव परिषद ही कर सकता है।

’>>भर्ती की लिखित परीक्षा में 8,018 शिक्षामित्र हो सके थे उत्तीर्ण
’>>कालम में शिक्षामित्र का उल्लेख न होने से कई चयन से थे बाहर

कोई टिप्पणी नहीं