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केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने शुरू किया ‘पढ़े भारत’ रीडिंग कैंपेन, पुस्तकें पढ़ने की अपील के साथ साझा की अपनी सूची

 केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने शुरू किया ‘पढ़े भारत’ रीडिंग कैंपेन, पुस्तकें पढ़ने की अपील के साथ साझा की अपनी सूची

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 1 जनवरी, 2022 को 100-दिवसीय पठन अभियान शुरू किया है। 100-दिवसीय पठन अभियान, यानी पढ़े भारत अभियान, छात्रों को उनकी रचनात्मकता, महत्वपूर्ण सोच और शब्दावली को मौखिक और लिखित रूप में व्यक्त करने की क्षमता सुधारने में मददगार साबित हुआ। अभियान बालवाटिका और कक्षा 8वीं के बीच कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्रों पर केंद्रित होगा। ‘पढ़े भारत’ अभियान की शुरुआत करते हुए, मंत्री ने पढ़ने के महत्व को रेखांकित किया कि बच्चों को निरंतर और आजीवन सीखने को सुनिश्चित करने के लिए विकसित करने की आवश्यकता है।

किताबें पढ़ना कौशल विकसित करने का एक शानदार तरीका : प्रधान

प्रधान ने ट्वीट किया, “किताबें पढ़ना एक स्वस्थ आदत है और संज्ञानात्मक, भाषा और सामाजिक कौशल विकसित करने का एक शानदार तरीका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नागरिकों से नियमित रूप से किताबें पढ़ने के आह्वान से प्रेरित होकर, मैं जीवन भर किताब पढ़ने की आदत विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।” 


चौदह सप्ताह तक जारी रहेगा  ‘पढ़े भारत’ अभियान

100 दिनों का अभियान चौदह सप्ताह तक जारी रहेगा और प्रति समूह प्रति सप्ताह एक गतिविधि को पढ़ने को सुखद बनाने और पढ़ने के आनंद के साथ आजीवन जुड़ाव बनाने पर ध्यान देने के साथ डिजाइन किया गया है। पढ़े भारत अभियान के हिस्से के रूप में, सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ पठन अभियान पर एक व्यापक दिशा-निर्देश भी साझा किया है। दिशा-निर्देशों में उम्र के आधार पर विभाजित गतिविधियों का साप्ताहिक कैलेंडर है। गतिविधियों का गठन इस तरह से किया जाता है कि छात्र उन्हें घर पर उपलब्ध संसाधनों की मदद से कर सकें। दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि स्कूल बंद होने की स्थिति में छात्र परिवार या साथियों की मदद ले सकते हैं। 
ऐसा पढ़ें जो आनंददायक और टिकाऊ हो


मंत्री ने जोर देकर कहा, पढ़ना सीखने की नींव है, जो छात्रों को स्वतंत्र रूप से किताबें पढ़ने के लिए प्रेरित करता है, रचनात्मकता, महत्वपूर्ण सोच, शब्दावली और मौखिक और लिखित दोनों में व्यक्त करने की क्षमता विकसित करता है। यह बच्चों को अपने परिवेश और वास्तविक जीवन की स्थिति से संबंधित करने में मदद करता है। उन्होंने एक सक्षम वातावरण बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया जिसमें छात्र आनंद के लिए पढ़ते हैं और अपने कौशल को एक ऐसी प्रक्रिया के माध्यम से विकसित करते हैं जो आनंददायक और टिकाऊ हो और जो जीवन भर उनके साथ रहे। प्रधान ने उन पांच किताबों के नाम भी साझा किए जिन्हें उन्होंने पढ़ने के लिए चुना है।

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