Header Ads

74 फीसदी विद्यालयों का रजिस्ट्रेशन नहीं, कैसे होंगी खेलकूद गतिविधियां



लखनऊ। प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में सरकारी योजनाएं गति नहीं पकड़ पा रही हैं। । यहां के विद्यालय स्पोर्ट्स फॉर स्कूल कार्यक्रम S (एसएफएस) में रुचि नहीं ले रहे हैं। हालत यह है कि खेलकूद गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में ही 74 फीसदी स्कूल शामिल नहीं हुए।


ऐसे में यहां पर खेलकूद गतिविधियां कैसे शुरू हो पाएंगी? प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों के बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए एसएफएस की शुरुआत की गई है। इसके लिए एक पोर्टल बनाया गया है। इसमें विद्यालयों, खिलाड़ी विद्यार्थियों व खेल शिक्षकों का ऑनलाइन पंजीकरण कराना है।




यह प्रक्रिया 20 जुलाई तक पूरी करनी थी। किंतु अब तक की स्थिति के अनुसार 30553 विद्यालयों में से मात्र 8157 विद्यालय ही इसमें शामिल हुए। यानी कुल 26 फीसदी विद्यालयों ने ही अपना पंजीकरण कराया है। इसमें भी देवीपाटन, आजमगढ़, प्रयागराज व अलीगढ़ मंडल की स्थिति सबसे ज्यादा खराब है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव ने इस पर नाराजगी जताई है। सभी संबंधित मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक व डीआईओएस को पत्र भेजकर उन्होंने कहा है कि स्कूली खेलों को गति देने के लिए इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। इस प्रक्रिया को समय से पूरा करें। जानकारी के अनुसार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया न पूरी होने की वजह से खेलकूद से जुड़ी आगे की

गितिविधियां तय नहीं हो पा रही हैं

कोई टिप्पणी नहीं