Header Ads

विद्यालय अवधि में कार्यालय न आएं शिक्षक और प्रधानाचार्य


प्रयागराज। विभागीय योजनाओं के कार्यान्वयन और शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए शनिवार को जीआईसी में डीआईओएस पीएन सिंह ने सभी एडेड विद्यालयों के प्रधानाचार्यों के साथ बैठक की। प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया कि विद्यालय अवधि में वह और शिक्षक कार्यालय में न आएं। वह नियमित शिक्षण कार्य कराएं। इसमें लापरवाही बरतने पर कार्रवाई की जाएगी।

शिक्षण सत्र अप्रैल से शुरू हो गया था। पढ़ाई के लिए कैलेंडर भी जारी किया गया था। उसी के अनुसार पढ़ाई करवाना है, जिससे निर्धारित अवधि में पाठ्यक्रम पूरा हो जाए। उस
कैलेंडर के अनुसार कई विद्यालयों में पढ़ाई नहीं हो रही है। कई विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में गिरावट आई है, इससे छात्र संख्या में भी कमी आई है। छात्र संख्या में कमी पर डीआईओएस ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि शिक्षकों और प्रधानाचार्यों की लापरवाही से छात्र संख्या में कमी आई।

कई शिक्षकों की शिकायतें आई हैं कि वह नियमित विद्यालय में उपस्थित नहीं रहते हैं। प्रधानाचार्य भी नदारत रहते हैं। इसमें सुधार लाने का निर्देश

दिया। कहा कि छात्र संख्या कम हुई तो विद्यालयों को नोटिस जारी किया जाएगा। उन्होंने विभागीय योजनाओं की समीक्षा की और उसका पालन करने का निर्देश दिया। प्रोजेक्ट अलंकार के अंतर्गत हो रहे कार्यों की जानकारी ली।

कहा कि शिक्षकों को शैक्षिक पंचाग के अनुसार पढ़ाई करानी है। शिक्षक डायरी को अपडेट करना है। इंस्पायर अवार्ड योजना में बालिकाओं का आवेदन करवाना है। कहा कि कमजोर बच्चों को चिह्नित करके उपचारात्मक शिक्षा दी जाए। डायट में शिक्षकों की ट्रेनिंग हो रही है। उसमें शिक्षकों को जरूर भेजा जाए।

कोई टिप्पणी नहीं