Header Ads

अच्छी खबर: पीएफ खाते में बढ़ी दर पर ब्याज आना शुरू

 कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) से जुड़े सदस्यों के खाते में अगले एक से दो सप्ताह में वित्तीय वर्ष 2023-24 का ब्याज जारी कर दिया जाएगा। वित्त मंत्रालय से पीएफ पर 8.25की सालाना ब्याज दर को मंजूरी मिलने के बाद ब्याज को खाते में जोड़ने का काम शुरू हो गया है।



ईपीएफओ की तरफ से जानकारी दी गई है कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (सीबीटी) की बैठक में 10 फरवरी को ईपीएफ पर 8.25 प्रतिशत की दर से सालाना ब्याज देने का प्रस्ताव स्वीकृत किया था लेकिन उसे वित्त मंत्रालय की मंजूरी मिलनी बाकी थी। अब मंत्रालय से हरी झंडी मिलने के बाद ईपीएफओ ने ईपीएफ खातों में ब्याज दर को जोड़ने का काम शुरू कर दिया है। ईपीएफ से जुड़े ऐसे सदस्य जिन्होंने बीते वित्तीय वर्ष में अंतिम रूप से सेटलमेंट (भुगतान) के लिए दावा किया है उन्हें भी जमा धनराशि पर निर्धारित अवधि के हिसाब से 8.25 प्रतिशत की ब्याज दर से भुगतान किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि ऐसे दावों की संख्या 23 लाख से अधिक है।


ईपीएफओ सदस्य अपना अंशदान ऐसे पता लगाएं

● सदस्य अपना अंशदान और खाते की कुल धनराशि जानने के लिए पोर्टल और ऐप का इस्तेमाल कर सकता है। सदस्य ईपीएफओ के ई-सेवा पोर्टल पर यूएएन नंबर और पासवर्ड के जरिए लॉगिन करके अपनी पासबुक डाउनलोड कर सकते हैं।


● उमंग ऐप के ईपीएफ सेक्शन में जाकर भी यूएएन नंबर और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी डालकर पासबुक देख सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर से भी ईपीएफओ का एकीकृत ऐप डाउनलोड करके भी अपनी पासबुक को देख सकते हैं।


● ईपीएफओ के रिकॉर्ड में दर्ज मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल कर भी अपने पीएफ खाते का बैलेंस देख सकते हैं। इसके लिए आप ईपीएफओ के अधिकृत मोबाइल नंबर 9966044425 नंबर पर अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से मिस कॉल दें। कुछ देर में आपको मैसेज के जरिए बैलेंस की जानकारी मिलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं