Header Ads

समय से दो घंटे पहले स्कूल में मासूम को बंद कर घर चली गई शिक्षिका निलंबित, शिक्षामित्र का वेतन काटा





मेजा (प्रयागराज)। मेजा के प्राथमिक विद्यालय लोहरा में सोमवार को समय से दो घंटे पहले ही शिक्षिका स्कूल के अंदर मासूम को बंद कर घर चली गई। इस मामले में सहायक अध्यापिका निलंबित कर दी गई है। जबकि शिक्षा मित्र का एक दिन का मानदेय काटने का निर्देश हुआ है। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने जांच के बाद कार्रवाई की।

गांव के ही शिवपाल का चार वर्षीय पुत्र शिवांश पाल प्राथमिक विद्यालय लोहरा के आंगनबाड़ी में पंजीकृत है। ग्रामीणों का कहना है कि सोमवार को करीब 12 बजे ही शिक्षक स्कूल के कमरे और चैनल का ताला बंद कर घर चले गए। शिवांश अंदर ही रह गया।

शिवांश के घर न पहुंचने पर परिजनों ने उसकी तलाश शुरू की, लेकिन कुछ पता नहीं चला। स्कूल पहुंचे तो वहां ताला लगा था। तभी गांव का युवक अनूप स्कूल की चहारदीवारी कूदकर अंदर पहुंचा तो वहां चैनल के भीतर बच्चा बेसुध पड़ा दिखा। किसी तरह आवाज देकर उसे उठाया गया। इस बीच वहां भीड़ जुट गई।

इसकी जानकारी होने पर स्कूल से कुछ दूर पर वाहन का इंतजार कर रहीं शिक्षिका जूली कुमारी भागकर स्कूल पहुंचीं। उन्होंने चैनल का ताला खोला, तब शिवांश को बाहर निकाला जा सका। परिजनों ने उसे सीने से लगा लिया। आरोप है कि स्कूल बंद होने का समय दो बजे है, लेकिन शिक्षक करीब 12 बजे ही

मेजा के लोहरा की घटना चैनल का ताला खोलकर निकाला गया बच्चा
विद्यालय बंद कर चले गए। इस घटना का ग्रामीणों ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया तो शिक्षा विभाग विभाग के अधिकारी भी हरकत में आए और कार्रवाई की। इस मामले में निलंबित सहायक अध्यापिका जूली कुमारी का कहना है कि वह दो बजे के बाद विद्यालय से निकली थीं। शिक्षिका के मुताबिक छात्र शिवांश उनके यहां पंजीकृत नहीं है। वह विद्यालय परिसर में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र में आता है।

प्रथम दृष्टया जांच में शिक्षकों की लापरवाही सामने आई है। सहायक अध्यापिका जूली कुमारी को निलंबित कर दिया गया है। शिक्षामित्र ललिता सिंह का एक दिन का मानदेय काटने की संस्तुति की गई है। साथ ही दोबारा ऐसे होने पर संविदा समाप्त करने की चेतावनी दी गई है। प्रवीण कुमार तिवारी, बीएसए प्रयागराज।

कोई टिप्पणी नहीं