Header Ads

सरकारी स्कूलों में शादी समारोह के आयोजन पर सरकारी रोक के बावजूद कराई गई शादी


रेणुकूट, सोनभद्र। सरकारी स्कूलों में शादी या अन्य कोई समारोह करने पर रोक लगा दी गई है। अगर ऐसा होता है तो आयोजक व प्रिंसिपल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
ऐसे ही एक मामला सिधांवाडाढ़ कंपोजिट प्राथमिक विद्यालय के प्रिंसिपल एवं सहायक नित्या चौधरी द्वारा दिनाक 10 जुलाई को एक शादी समारोह के लिए पैसे लेकर स्कूल दे दिया गया जहा 10 तारीख से टेंट सजावट होने लगा रात भर डीजे पर आर्केस्ट्रा हुआ। गांव वाले व बराती जम कर मस्ती किये, जिसके कारण दूसरे दिन भी टेंट सजावट खुलने हटाने में दोपहर हो गया। पत्तल कचड़ा वैगेरह फैला रहा जिससे पढ़ाई दूसरे दिन भी बाधित रही। सूत्रों से ज्ञात हुआ है की पूर्व में भी ऐसे कई कार्यक्रम उक्त विद्यालय में करा जाता रहा है। जिसमें पूर्व प्रधानाचार्य व वर्तमान सहायकनित्या चौधरी के आदेशों पर ऐसे कार्यक्रम होते रहते हैं। जबकि सरकारी स्कूलों में शादी या अन्य कोई समारोह करने पर सरकार द्वारा रोक लगा दी गई है। अगर ऐसा होता है तो आयोजक व प्रिंसिपल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ऐसे ही पूर्व में कुछ प्राथमिक विद्यालय के प्रिंसिपल को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था।

आरोप है कि प्रिंसिपल ने रुपये लेकर शादी का आयोजन कराने की अनुमति दी थी। प्रिंसिपल को विभागीय कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। चर्चा है कि सरकारी स्कूलों में इन दिनों शादी समेत अन्य तरह के आयोजन किए जाने की तमाम शिकायतें प्रशासन व शिक्षा विभाग के अधिकारियों को मिल रही हैं। इसके चलते स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की पढ़ाई भी प्रभावित होती है। सरकारी स्कूलों में शैक्षिक कार्यक्रमों के अलावा किसी भी प्रकार का आयोजन किया जाना प्रतिबंधित है। आस पास के लोगो ने जांच कर उचित कार्यवाही करने की मांग की है।

कोई टिप्पणी नहीं