Header Ads

DAY 2- FLN दिवस: परिषदीय विद्यालयों में आज शिक्षा सप्ताह अंतर्गत दिलाई जाएगी निपुण शपथ, करें डाउनलोड

*DAY 2 : FLN DAY*
*DATE : 23 JULY , 2024*

*समस्त BSA, BEO एवं DCT & DC Girls कृपया ध्यान दें-*

आप अवगत हैं कि शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रदत्त निर्देशानुसार *दिनांक 22 से 28 जुलाई 2024 की अवधि में परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं KGBV में "शिक्षा सप्ताह"* का आयोजन किया जा रहा है । तत्क्रम में आज *FLN दिवस* का आयोजन किया जाना है , जिसके अंतर्गत सभी को *'निपुण शपथ'* लेना है तथा निम्नलिखित प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया जाना है ( Suggestive Activities ) :

1. FLN के सम्बन्ध में शिक्षकों के उपयोगार्थ नवाचारी शिक्षण पद्धतियों और आनंदमय शिक्षण पर इंट्रैक्टिव सत्र का आयोजन।
2. अभिभावकों के साथ संगोष्ठी का आयोजन तथा FLN आधारित चर्चा एवम् सहयोग।
3. बच्चों के लिए इंट्रैक्टिव लर्निंग सत्र: FLN पर केंद्रित रोचक गतिविधियाँ और खेल का आयोजन। TLM का उपयोग करते हुये गतिविधियाँ।
4. कला और शिल्प आधारित गतिविधियाँ : बच्चों की कल्पना और रचनात्मकता को विकसित करने के लिए कला और शिल्प गतिविधियाँ। अभिभावकों / शिक्षकों को FLN पाठ्यक्रम में कला और शिल्प को एकीकृत करने के महत्व के बारे में जागरूक करना।
5. FLN संबधित वीडियो दिखाना एवम् FLN के महत्व के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना ।
6. NIPUN शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन करना।
*निपुण शपथ*
मैं, _ _ _ _ _ _ _ _ _ _ ( पूरा नाम), शपथ लेता/लेती हूँ कि मैं अपने विद्यालय के सभी बच्चों को बुनियादी दक्षतायें प्राप्त कराते हुये विद्यालय को निपुण विद्यालय के रूप में विकसित करूँगा / करूँगी और सभी सहभागियों को इस कार्य हेतु निरंतर प्रेरित करूँगा / करूँगी। मैं अपने ब्लॉक को निपुण ब्लॉक, जनपद को निपुण जनपद तथा प्रदेश को निपुण प्रदेश के रूप में विकसित करने के लिए समर्पित भाव से अपना पूर्ण योगदान दूँगा /दूँगी।
जय हिन्द ! जय शिक्षा !
5. पुस्तकालय की पुस्तकों को पढ़ने हेतु सत्र का आयोजन। मौलिक साक्षरता और संख्यात्मकता से संबंधित सांस्कृतिक गतिविधियाँ। कहानी सुनाने के माध्यम से भाषा विकास।
6. खिलौना आधारित (Toy-Based Pedagogy) सीखना /खेल आधारित (Play-Based Pedagogy) गतिविधियाँ/कठपुतली शो पर आधारित गतिविधियों का आयोजन।
7. स्थानीय समुदाय में FLN के महत्व पर चर्चा करना एवम् जन जागरूकता अभियान का आयोजन करना। FLN के मुद्दे पर SMC, स्थानीय नेता एवम् प्रभावशाली लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करना।
8. FLN गतिविधियों में आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा माँ एवम् बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करना।
9. पैनल चर्चा- FLN लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए रणनीतियों पर शिक्षा विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं और विषय विशेषज्ञों (Professional) के साथ चर्चा। FLN में भविष्य की दिशाओं और नवाचारों पर विश्लेषण करना।
👉 FLN से सम्बन्धित बेस्ट प्रैक्टिसेज & इनोवेटिव प्रैक्टिसेज सक्सेस स्टोरी के रूप में साझा की जाएं ।
👉 यह संदेश व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से सभी शिक्षकों के साथ साझा किया जाए ।

FLN दिवस को महत्वपूर्ण गतिविधि के रूप में आयोजित किए जाने हेतु समस्त BSA , BEO , DCs ,SRG , ARP, डायट मेंटर , शिक्षक संकुल द्वारा व्यक्तिगत एवम समर्पित प्रयास किया जाये।

अतः निर्देशित किया जाता है कि कार्यक्रम से सम्बन्धित विवरण नीचे दिए गए गूगल फॉर्म के माध्यम से राज्य परियोजना कार्यालय के साथ आज दिनांक - 23 July , 2024 को 2 pm तक अवश्य साझा करें :


*आज्ञा से*
*महानिदेशक*
*स्कूल शिक्षा, उत्तर प्रदेश*

कोई टिप्पणी नहीं