Header Ads

LIC Scheme for Daughter : बेटी के लिए बेस्ट है कन्यादान पॉलिसी, 3000 रुपये के प्रीमियम पर मिलेगी 22 लाख रुपये की मैच्योरिटी


 

LIC Scheme for Daughter बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadaan Policy) काफी अच्छा ऑप्शन है। इस पॉलिसी प्लान के तहत आप अपनी बेटी के लिए मोटा फंड जमा कर सकते हैं। इस टर्म पॉलिसी प्लान में टैक्स बेनिफिट लोन फैसिलिटी के साथ कई और फायदे मिलते हैं। आइए इस आर्टिकल में इस पॉलिसी प्लान के बारे में विस्तार से जानते हैं।








देश में लगातार महंगाई बढ़ रही है। ऐसे में बच्चों के भविष्य की चिंता माता-पिता को रहती है। बच्चों की पढ़ाई से लेकर शादी के लिए वह सेविंग के साथ कई जगह पर निवेश करते हैं। वर्तमान में बाजार में बच्चों की भविष्य के लिए कई पॉलिसी प्लान मौजूद है। देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी जीवन बीमा निगम (LIC) ने बेटियों के लिए भी स्पेशल पॉलिसी प्लान शुरू किया है।



एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadaan Policy)


बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है। इस


प्लान में आप अपनी बेटी के लिए 22.5 लाख रुपये का फंड जमा



कर सकते हैं। इसके अलावा इस स्कीम में टैक्स बेनिफिट्स, लोन


फैसिलिटी आदि की भी सुविधा मिलती है। अगर आपकी बेटी की


आयु 1 साल से 10 साल के बीच है तो आप इस प्लान में निवेश



कर सकते हैं।




5जी 16%





एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी के बारे में




एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी टर्म इंश्योरेंस है। इस पॉलिसी का टेन्योर 13-25 साल का है। इसमें प्रीमियम भुगतान के लिए मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक में से कोई एक ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं। मैच्योरिटी के समय आपको सम एश्योर्ड+बोनस फाइनल बोनस मिलाकर कुल राशि मिलती है। इस स्कीम में निवेश के लिए बेटी के पिता की आयु 50 साल से कम होनी चाहिए।




एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी के फायदे (LIC Kanyadaan Policy benefits)




एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी खरीदने के तीसरे साल में ही निवेशक को लोन की सुविधा मिल जाती है। पॉलिसी के दो साल हो जाने के बाद निवेशक के पास सरेंडर करने का ऑप्शन होता है। इस पॉलिसी में ग्रेस पीरियड में प्रीमियम भरने का ऑप्शन मिलता है। इसमें अगर किसी महीने आप प्रीमियम का भुगतान नहीं करते हैं तो आप बिना लेट फीस के अगले 30 दिन में प्रीमियम भर सकते हैं। कन्यादान पॉलिसी में प्रीमियम के भुगतान पर 80सी के तहत डिडक्शन का लाभ मिलता है। मैच्योरिटी अमाउंट पर भी सेक्शन 10डी के तहत टैक्स बेनिफिट मिलता है।




मैच्योरिटी के बाद कितना मिलेगा लाभ




अगर आप 25 साल के लिए एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी में निवेश करते हैं और आपको सालाना 41,367 रुपये का निवेश करना होगा। इसका मतलब है कि हर महीने लगभग 3,447 रुपये का प्रीमियम होगा। 25 साल के मैच्योरिटी के लिए आपको केवल 22 साल तक ही निवेश करना है। अब मैच्योरिटी के बाद आपको करीब 22.5 लाख रुपये का लाभ मिलेगा।




डेथ बेनिफिट का लाभ




अगर पॉलिसी के दौरान पिता की मौत हो जाए तो बच्ची को प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा। इस स्थिति में प्रीमियम माफ हो जाता है। इसके अलावा 25 साल तक बच्ची को सालाना 1 लाख रुपये मिलेंगे और मैच्योरिटी के बाद लंप सम अमाउंट मिलेगा। वहीं, अगर पिता की मौत रोड एक्सीडेंट की वजह से होती है तब डेथ बेनिफिट्स के साथ 10 लाख रुपये का एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट भी मिलता है। एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट का लाभ नॉमिनी को मिलता है।

कोई टिप्पणी नहीं