Header Ads

Post Office scheme: डाकघर की इन स्कीमों ने मचाया तहलका, निवेश करें और बनें अमीर




पोस्ट ऑफिस post office में भी पैसा निवेश करने की कई बेहतरीन स्कीम्स scheme हैं। इतना ही नहीं, पोस्ट ऑफिस post office उपभोक्ताओं को ऐसी स्कीम्स scheme भी देता है जिनमे पैसा लगाने से वो डबल हो जाता है। हर व्यक्ति पैसे के पीछे भाग रहा हैं। लोग कड़ी मेहनत करके पैसा कमाते हैं। ऐसे में वो चाहते हैं कि उनका पैसा सुरक्षित रहने के साथ ही ऐसी जगह पर रहे जहाँ उन्हें फायदा मिले।








मार्केट और बैंकों banks में पैसा निवेश (Investment) करने के साथ ही लोग बैंकों की अलग-अलग स्कीम्स में भी पैसा निवेश करते हैं, पर पोस्ट ऑफिस (Post Office) को पैसा निवेश करने के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प माना जाता है।



पोस्ट ऑफिस post office में भी पैसा निवेश करने की कई बेहतरीन स्कीम्स scheme हैं। इतना ही नहीं, पोस्ट ऑफिस post office उपभोक्ताओं को ऐसी स्कीम्स scheme भी देता है जिनमे पैसा लगाने से वो डबल हो जाता है। ये स्कीमें फायदेमंद होने के साथ ही सुरक्षित भी हैं।





आइए एक नज़र डालते है पोस्ट ऑफिस post office की 9 ऐसी स्कीमों पर जिनमें पैसा निवेश करने से डबल हो जाता है। हालांकि इन स्कीम्स scheme में पैसा डबल करने का समय अलग- अलग है और निवेश पर निर्भर करता है।





डाकघर सुकन्या समृद्धि योजना




पोस्ट ऑफिस post office की सुकन्या समृद्धि स्कीम scheme में सबसे ज़्यादा 8.20 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलता है। बच्चियों के लिए यह खास स्कीम scheme पैसा डबल करने के लिए पोस्ट ऑफिस की सबसे बेहतरीन स्कीम्स scheme में से एक है।





डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना




पोस्ट ऑफिस post office की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम saving में भी 8.2 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलता है। सीनियर सिटीज़न के लिए बनी यह स्कीम पैसा डबल करने के मामले में पोस्ट


ऑफिस post office की सबसे बेहतरीन स्कीम्स में से एक है।




डाकघर राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना




पोस्ट ऑफिस post office की नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट स्कीम scheme पर 7.7 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलता है। ऐसे में पैसा डबल करने के लिए यह भी एक अच्छी स्कीम है।




डाकघर किसान विकास पत्र योजना




पोस्ट ऑफिस post office की किसान विकास पत्र स्कीम scheme में 7.5 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलता है। पोस्ट ऑफिस में किसानों के लिए पैसा डबल करने की यह बेहतरीन स्कीन है।




डाकघर मासिक आय योजना




पोस्ट ऑफिस post office की मंथली इनकम स्कीम scheme में 7.4 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलता है। पैसा डबल करने के लिए यह भी अच्छी स्कीम है।




डाकघर पीपीएफ योजना




पोस्ट ऑफिस post office में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में 7.1 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलता है। पोस्ट ऑफिस post office की यह स्कीम scheme भी पैसा डबल करने के लिए एक अच्छी स्कीम है।




डाकघर सावधि जमा योजना




पोस्ट ऑफिस post office की टाइम डिपॉजिट स्कीम scheme में सालाना 6.9 प्रतिशत ब्याज मिलता है और पैसा डबल करने के लिए यह भी अच्छी स्कीम scheme है।




डाकघर आवर्ती जमा योजना


पोस्ट ऑफिस post office की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम scheme में 5.8 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलता है। इससे पैसा डबल होने में पहले की स्कीम्स scheme से ज़्यादा समय लगता है, लेकिन यह भी एक अच्छा ऑप्शन है।




डाकघर बचत बैंक खाता योजना




पोस्ट ऑफिस post office की सेविंग बैंक अकाउंट स्कीम scheme में 4 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलता है। इससे पैसा डबल होने में सबसे ज़्यादा समय लगता है, लेकिन यह एक अच्छी स्कीम है।

कोई टिप्पणी नहीं