Header Ads

148 स्कूलों के 592 शिक्षकों का अगस्त महीने का वेतन रुका

 

भदोही जिले के 148 परिषदीय विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति 60 फीसदी से कम मिली है। इसे लेकर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने स्कूल के प्रधानाध्यापक समेत सभी शिक्षकों का एक माह का वेतन रोक दिया है, जिनकी संख्या करीब 592 है। सबसे अधिक विद्यालय डीघ और औराई ब्लॉक में हैं, जहां उपस्थिति कम है। विभागीय कार्रवाई से शिक्षकों में खलबली मच गई है। अगस्त में छात्र संख्या में सुधार न होने पर विभागीय कार्रवाई का अल्टीमेटम दिया गया है।




जिले में 885 प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक और कंपोजिट विद्यालय संचालित हैं। इनमें 1.67 लाख बच्चे पंजीकृत हैं। स्कूलों में बेहतर पठन-पाठन के लिए पांच हजार से अधिक शिक्षक, अनुदेशक और शिक्षामित्र तैनात हैं। छात्र संख्या बढ़ाने के लिए शासन की ओर से एमडीएम, यूनिफॉर्म समेत अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं, लेकिन इसके बाद भी 148 विद्यालय ऐसे चिह्नित हुए हैं, जहां बच्चों की उपस्थिति 60 फीसदी से कम है।




बेसिक शिक्षा अधिकारी से लेकर खंड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयकों ने जुलाई में निरीक्षण के दौरान बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के निर्देश भी दिए थे, लेकिन शिक्षकों पर उसका कोई खास असर नहीं पड़ा। इसी कारण अगस्त में भी बच्चों की उपस्थिति नहीं सुधरी। इसे लेकर निदेशालय ने भी नाराजगी जताई। इसके बाद विभाग ने सख्ती शुरू कर दी है। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 60 फीसदी से कम बच्चों की उपस्थिति वाले विद्यालयों के करीब 592 शिक्षकों का वेतन अग्रिम आदेश तक रोक दिया है। बताते चलें कि बच्चों की उपस्थिति में विभाग को जुलाई में सूबे में पहली रैंक मिली थी। अब शिक्षकों की उदासीनता से रैंक खराब होने की आशंका विभाग को सताने लगी है।


-------------


-----------

ब्लॉकवार विद्यालयों की संख्या

ब्लॉक - विद्यालय

सुरियावां - 16

ज्ञानपुर - 17

डीघ - 38

भदोही - 28

अभोली - 13

औराई - 36

कोई टिप्पणी नहीं