Header Ads

लेखपाल भर्ती परीक्षा-2022: तैनाती मिलने के पहले लेखपालों की होगी 700 अंक की परीक्षा, इन विषयों का होगा प्रशिक्षण

  लेखपाल भर्ती परीक्षा-2022 में चयनित अभ्यर्थी तैनाती से पहले अब काम की बारीकियां जानेंगे। इसे लेकर लेखपालों का एक प्रशिक्षण कराया जाएगा। इसकी अवधि एक साल की होगी। छह महीने कक्षाएं और छह महीना क्षेत्र में प्रशिक्षण होगा। अंत में लेखपालों की 700 अंक की परीक्षा होगी जिसमें 50 फीसदी अंक पाना अनिवार्य होगा। प्रदेश के नौ मंडल में लेखपाल प्रशिक्षण केंद्र बनाया गया है। इन केंद्रों पर नौ सितंबर से प्रशिक्षण शुरू होगा।





लेखपाल भर्ती परीक्षा 2022 में 8085 पदों के सापेक्ष 7897 परीक्षार्थियों का चयन हुआ था। चयनित अभ्यर्थियों को पिछले दिनों नियुक्ति पत्र भी दे दिया गया। लेकिन यह भी माना जा रहा है कि वर्तमान समय में कार्यशैली बदलने के कारण लेखपालों के दायित्व भी बदल गए हैं और उनकी जिम्मेदारियां भी बदल गई हैं। ऐसे में तैनाती से पहले उन्हें वर्तमान समय की कार्यशैली समझाने की जरूरत है। इसे लेकर आयुक्त राजस्व परिषद की ओर से शुक्रवार को एक पत्र जारी कर सभी मंडलायुक्त को प्रशिक्षण के लिए प्रबंध कराने का निर्देश दिया गया है। इसमें प्रत्येक मंडल में एक प्रशिक्षण स्कूल बनाया जाएगा। जरूरत के अनुसार मंडलायुक्त की संस्तुति पर विद्यालयों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। यहां प्रशिक्षण के बाद 700 नंबर की एक परीक्षा केंद्र के प्रधानाचार्य लेंगे जिसमें 50 फीसदी अंक पाना अनिवार्य होगा।


आचरण की परीक्षा के 20 अंक इस प्रशिक्षण के बाद वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों की परीक्षा होगी, जिसमें 700 में से 50 फीसदी अंक पाना अनिवार्य होगा। साथ ही केंद्र के प्रभारी 20 अंकों की परीक्षा आचरण व कार्य व्यवहार की लेंगे।


इन विषयों का होगा प्रशिक्षण


सर्वेक्षण, भूचित्र कार्य, क्षेत्रमिति व अंकगणित, सर्वेक्षण, नियम एवं कर्तव्य, अधिनियम एवं प्रक्रिया, कागजात तैयारी, नियोजन एवं विकास, सदाचार एवं सदव्यवहार। कंप्यूटर में कंप्यूटर परिचय, हार्डवेयर-साफ्टवेयर, डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम, वर्ड स्टार, विंडो राइट, पेजमेकर, एमएस ऑफिस, डेटाबेस मैनेजमेट, एनआईसी नेटवर्क, कंप्यूटर पर सेवा एवं लेखा नियम, कंप्यूटर पर भूलेख, मल्टी मीडिया एवं इंटरनेट।


परीक्षा केंद्र प्रशिक्षण प्रशिक्षण वाले मंडल


● मंडलीय राजस्व प्रशिक्षण विद्यालय लखनऊ लखनऊ, कानपुर अयोध्या।


● मंडलीय राजस्व प्रशिक्षण विद्यालय आजमगढ़ आजमगढ़, देवीपाटन।


● मंडलीय राजस्व प्रशिक्षण विद्यालय मऊ वाराणसी।


● मंडलीय राजस्व प्रशिक्षण विद्यालय गोरखपुर गोरखपुर, बस्ती।


● मंडलीय राजस्व प्रशिक्षण विद्यालय महेवा चित्रकूट धाम, झांसी।


● मंडलीय राजस्व प्रशिक्षण विद्यालय प्रयागराज प्रयागराज एवं विंध्याचल।


● मंडलीय राजस्व प्रशिक्षण विद्यालय बिजनौर सहारनपुर एवं मुरादाबाद।


● मंडलीय राजस्व प्रशिक्षण विद्यालय बरेली बरेली एवं मेरठ।


● मंडलीय राजस्व प्रशिक्षण विद्यालय फिरोजाबाद आगरा एवं अलीगढ़।

कोई टिप्पणी नहीं