Header Ads

50 से कम छात्र संख्या वाले विद्यालय चिह्नित, नजदीकी विद्यालयों से संबद्ध करने पर मंथन

 बिजनौर। बेसिक शिक्षा परिषद 50 से कम छात्र संख्या वाले विद्यालयों का विलय करने की योजना बना रहा है। जिले के ऐसे परिषदीय विद्यालयों को चिह्नित कर लिया गया। ऐसे करीब 600 विद्यालय हैं। इनके संबंध में सूचना शासन को भेजी जाएगी। इसके बाद आगे की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

इन विद्यालयों के संबंध में प्रस्ताव तैयार करने के सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिए गए थे। शनिवार को बीएसए ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक कर 50 से कम छात्र संख्या वाले विद्यालयों पर चर्चा की। बताया गया है जिले में करीब 600 विद्यालय ऐसे हैं। इनमें से कई स्कूल तो ऐसे हैं जिनमें 20 से कम छात्र संख्या है। इन विद्यालयों को नजदीकी विद्यालयों से संबद्ध करने पर मंथन किया जा रहा है।



स्कूल भवन, शिक्षकों की संख्या और दूरी के आधार पर स्कूलों को संबद्ध करने की योजना है। फिलहाल विद्यालयों से संबंधित सूचना शासन को भेजी जाएगी। वहां से आदेश मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी योगेंद्र कुमार ने बताया कि इस संबंध में खंड शिक्षा अधिकारियों से ब्यौरा मांगा गया है। प्रथम दृष्टया 600 के लगभग विद्यालय चिह्नित किए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं