Header Ads

बेसिक के स्कूलों में कम नामांकन पर डीएम ने जताई नाराजगी

 आजमगढ़,। कलक्ट्रेट सभागार में बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग की जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने समीक्षा बैठक की। इस दौरान परिषदीय स्कूलों में बच्चों का कम प्रवेश होने पर नाराजगी व्यक्त किया और आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ने वाले छह वर्ष तक के बच्चों का प्रवेश आपसी समन्वय बनाकर सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।



जिलाधिकारी ने कहा कि प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक अच्छा वातावरण बनाएं तथा पढ़ाने में व्यक्तिगत रुचि लेकर छात्राओं को अच्छी शिक्षा दें। उन्होंने कहा कि शिक्षक बच्चों को शिक्षित करने के लिए पढ़ाने के अद्यतन तरीके का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि शिक्षक समय से विद्यालय पहुंचकर शिक्षण कार्य की गुणवत्ता को बेहतर बनाएं तथा छात्र-छात्राओं को विद्यालय आने के लिए प्रेरित करें।


उन्होंने कहा कि विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए अभिभावकों की बैठक आयोजित किया जाए। विद्यालय न आने वाले छात्र-छात्राओं के अभिभावकों से बात कर उपस्थिति शत प्रतिशत सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि निर्धारित रोस्टर एवं मानक के अनुसार छात्र-छात्राओं को मिड डे मील देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अभिभावक की बैठक में डीबीटी के माध्यम से भेजी गयी धनराशि के सदुपयोग के लिए अभिभावकों को प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि जिन स्कूलों में शौचालय, बाउंड्रीवॉल, टायलीकरण एवं अन्य कार्य जो अवशेष हैं, इस माह में प्रत्येक दशा में पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक अधिकारी अपने लक्ष्य के अनुसार विद्यालयों का निरीक्षण व पीएमसी योजना के अंतर्गत चयनित परिषदीय विद्यालयों में दिव्यांग सुलभ शौचालय एवं अतिरिक्त कक्ष का निर्माण कराना सुनिश्चित करें।


जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक को विद्यालयों में स्मार्टफोन/टैबलेट का वितरण लक्ष्य के सापेक्ष सुनिश्ति करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता से निष्प्रयोज्य भावनाओं का ध्वस्तीकरण किया जाए। उन्होंने कहा कि ध्वस्तीकरण न होने तक बैरिकेट किया जाए। बैठक में सीडीओ परीक्षित खटाना, जिला विकास अधिकारी संजय कुमार सिंह, डीआईओएस वीरेन्द्र प्रताप सिंह, बीएसए राजीव पाठक, जिला पंचायत राज अधिकारी,सभी बीईओ एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं