Header Ads

बीएसए ने पकड़ा अवैध विद्यालय संचालक पर मुकदमे का आदेश


गोंडा: जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल कुमार तिवारी ने मनकापुर में विना मान्यता के संचालित ज्योति विद्यापीठ स्कूल को पकड़ा। निरीक्षण में मान्यता संबंधी अभिलेख विद्यालय प्रबंधतंत्र नहीं दिखा सका। बीएसए ने बताया कि विद्यालय में कक्षा एक से आठ तक के लगभग 250 विद्यार्थी उपस्थित पाए गए।


बीएसए ने बीईओ मनकापुर को निर्देश दिया कि संबंधित विद्यालय को तत्काल बंद कराकर यहां पढ़ रहे विद्यार्थियों को निकट के परिषदीय विद्यालयों में पंजीकृत कराएं। साथ ही संचालक पर मुकदमा दर्ज कराकर तीन दिन में रिपोर्ट उपलब्ध कराएं। बीएसए ने बताया कि मार्डन चिल्ड्रेन एकेडमी कहोवा चौराह मनकापुर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में कक्षा पांच की की मान्यता का अभिलेख प्रबंधतंत्र दिखा सका जबकि कि कक्षाएं कक्षा आठ तक संचालित पाईं गईं। विद्यालय भवन मानक के अनुरूप नहीं पाया गया। खेल मैदान भी नहीं है। विद्यालय परिसर में ही दुकान का संचालन पाया गया। बीएसए ने संचालक को नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब मांगा है। इसके पूर्व भी बीएसए ने जुपिटर पब्लिक

• मनकापुर में बिना मान्यता संचालित ज्योति विद्यापीठ स्कूल, विद्यालय प्रबंधतंत्र नहीं दिखा सका मान्यता संबंधी अभिलेख

स्कूल तरबगंज का निरीक्षण किया था। निरीक्षण में विद्यालय प्रबंधतंत्र मान्यता संबंधी कोई अभिलेख नहीं दिखा सके। विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों की शैक्षिक योग्यता मानक के अनुरूप नहीं है। शिक्षक प्रशिक्षित नहीं हैं। जुपिटर पब्लिक स्कूल तरबगंज के प्रबंधक / प्रधानाध्यापक को नोटिस जारी तीन दिन में स्पष्टीकरण तलब किया है। बीएसए ने बताया कि सरस्वती ज्ञानोदय विद्या मंदिर तरबगंज के निरीक्षण में पाया गया कि विद्यालय की मान्यता कक्षा एक से आठ तक की है और कक्षा 12 तक की कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। विद्यालय परिसर में ही कोचिंग का संचालन पाया गया। न्यू लखनऊ कान्वेंट हाईटेक स्कूल तरबगंज के निरीक्षण में स्कूल प्रबंधतंत्र मान्यता संबंधी अभिलेख नहीं दिखा सका। बीएसए अतुल कुमार तिवारी ने कहा कि बिना मान्यता व मानक विहीन विद्यालय संचालकों के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं