Header Ads

क्राॅस चेकिंग से सुनिश्चित होगी नए विद्यार्थियों की संख्या

 महराजगंज। बेसिक शिक्षा विभाग इन दिनों परिषदीय स्कूलों में दाखिला लेने वाले बच्चों की तादात की जांच करा रहा है। इसके लिए मानव संपदा पर दर्ज छात्र संख्या और स्कूलों के रजिस्ट्ररों में लिखे बच्चों के नामों का मिलान किया जा रहा है।



कई जिम्मेदार मानव संपदा पोर्टल पर छात्र संख्या दर्ज करने में लापरवाही कर रहे हैं। ऐसे स्कूलों को चिह्नित कर उनसे जवाब-तलब किया जाएगा। संबंधित जिम्मेदारों से फोन के जरिए डाटा मिलान करने की कोशिश जारी है।


सर्व शिक्षा अभियान के तहत जिले में 1705 परिषदीय स्कूलों में छात्र-छात्राओं की शिक्षा का स्तर उठाने के साथ छात्रों की संख्या बढ़ाने को स्कूल चलो अभियान चलाया गया। एक अप्रैल से शुरू अभियान के तहत अब तक परिषदीय स्कूलों में प्राप्त ऑफलाइन सूचना के आधार पर 26231 बच्चों का प्रवेश हुआ, जबकि पोर्टल पर 11448 बच्चों का नामांकन प्रदर्शित हो रहा है।


शिक्षकों ने अभियान के तहत हुए नामांकन की संख्या को स्कूलों की मानव संपदा पोर्टल पर अंकित किया। साथ ही बीएसए कार्यालय को सूची भेजी। सूची और पोर्टल पर अंतर की आशंका पर विभाग नामांकन संख्या की क्राॅस जांच करा रहा है।

अभियान के तहत इस साल हुए नामांकन की संख्या पोर्टल व कार्यालय आई स्कूलों की छात्र संख्या की सूची का मिलान कराया जा रहा है। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग के कर्मी सक्रिय हैं।

-श्रवण गुप्ता, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं