Header Ads

अनुपस्थित होने पर शिक्षकों पर कड़ी कार्रवाई करें: डीएम



श्रावस्ती, । परिषदीय स्कूलों में अध्यापकों और बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति के लिए बार बार निरीक्षण करें। जो भी अध्यापक बिना सूचना के अनुपस्थित मिले। उस पर कठोर कार्रवाई करें। सभी स्कूलों में किचन गार्डेन की स्थापना कराई जाय।

उपरोक्त बातें जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा विभाग की जिला अनुश्रवण समिति की बैठक में कहीं। उन्होंने कहा कि जिले के 162 विद्यलयों में किचन गार्डन की राशि भेजी गयी। लेकिन बच्चों को हरी सब्जियां नहीं मिल रही हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी खुद रुचि लेकर किचन गार्डन का निर्माण कराएं और बच्चों को ताजी सब्जियां उपलब्ध कराएं। जिलाधिकारी ने कहा कि विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान यह पाया गया है कि भीषण गर्मी में भी पंखे नहीं चल रहे हैं। इसलिए सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी स्वयं यह तय करें कि किसी भी विद्यालय में पंखा खराब स्थिति में न रहे। निपुण



भारत योजना की समीक्षा के दौरान यह पाया गया कि सिरसिया में एआरपी की ओर से निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष विद्यालयों का सहयोगात्मक पर्यवेक्षण नहीं किया जा रहा है जो अक्षम्य है। इसके लिए खण्ड शिक्षा अधिकारी अगस्त माह में निर्धारित समय में विद्यालयों का सहयोगात्मक पर्यवेक्षण कराएं। डीएम ने कहा कि कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में बच्चों तथा अध्यापिकाओं की उपस्थिति और शैक्षिक गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखा जाय। ऐसे अध्यापक जो विद्यालय में अनुपस्थित पाये जाते हैं उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई करें। बैठक में सीडीओ अनुभव सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजय कुमार गुप्ता सहित जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं