Header Ads

विद्यालय में नामांकन और प्रधानाध्यापक की स्थिति पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न व उनके जवाब



*FAQ 1:* एक विद्यालय में *15 नामांकन पर एक हेड और एक सहायक कार्यरत* है..
एक रिक्ति और दिखा रखा है। 😇

*ANS:* हेड को 151से कम संख्या होने पर अन्य किसी PS हेड में या UPS सहायक में समायोजित किया जाना प्रस्तावित है, इसलिए उनके पद को शून्य मानते हुए 60 नामांकन तक 2 सहायक रखे जाएंगे।
_______________

*FAQ 2:* एक विद्यालय में *53 नामांकन (61 से कम) पर एक हेड, दो सहायक और एक शिक्षामित्र* कार्यरत है.. किसका समायोजन होना है??

*ANS:* हेड का 👨‍🏫
________________


*FAQ 3:* एक विद्यालय में *74 नामांकन (91 से कम) पर एक हेड, 4 सहायक और दो शिक्षामित्र* कार्यरत है.. किसका समायोजन होना है??

*ANS:* हेड और *सबसे कनिष्ठ सहायक* का.. 👨‍🏫 🙎🏻‍♂️

*अगर हेड को* 150 से कम संख्या पर पूर्ववत व्यवस्था के तहत ही रखा जाता तो ये तय था कि हर जिले में *30 जून की छात्र संख्या पर समायोजित होने वाले कनिष्ठ सहायको की संख्या* वर्तमान की तुलना में *दो से ढाई गुना अधिक* हो जाती, और फिर इन्हें समायोजित करने के लिए अधिकतर जिलों में इतने रिक्त पद/विद्यालय ही न मिलते.. ✅

*शायद इसीलिए..* अचानक से ये *HT हटाओ* के *नए फॉर्मूले* को लाकर अब एक तीर से दो निशाने साधे जा रहे.. 🤔

*अब इस प्रक्रिया से* पदोन्नति की कोई खास आवश्यकता न रह जायेगी, साथ ही साथ इनकी उपस्थित वाले *150 से कम छात्र संख्या के* सैकड़ों प्राथमिक विद्यालयों में सहायकों के लिए *एक अतिरिक्त पद* बढ़ जाने से हर जिले में *सरप्लस कनिष्ठ सहायकों की संख्या में भारी कमी* आयी तो *कई विद्यालयों में* समायोजन के लिए *एक अतिरिक्त पद भी सृजित* हो गया... 😌

*#MasterStroke* 🫡


*एक्सक्लुसिव 🚩🚩🚩*

कोई टिप्पणी नहीं