Header Ads

भारतनेट परियोजना के तहत वाईफाई नेटवर्क से लैस होंगे परिषदीय स्कूल

 

pilibhit, भारतनेट परियोजना के अंतर्गत जनपद के परिषदीय प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूल आने वाले समय में वाईफाई नेटवर्क से लैस किए जाएंगे, जिससे इंटरनेट माध्यम से बच्चों की पढ़ाई आसानी से हो सकेगी। इसके लिए सीडीओ ने बेसिक शिक्षा समेत कई विभागों के अफसरों की बैठक लेकर रणनीति बनाकर चर्चा की है।




 आने वाले समय में वाईफाई पर अमल शुरू होने लगेगा। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के परिषदीय प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूल में लाखों की संख्या में छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है। गांवों में इंटरनेट कनेक्टिविटी की बड़ी समस्या है, जिससे ग्रामीणों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। परिषदीय स्कूल में पढ़ाई के दौरान टेक्नालोजी का इस्तेमाल करना चाहे तो नेटवर्क बहुत बड़ी समस्या बनकर आ रहा है।



 भारतनेट परियोजना के अंतर्गत प्राथमिक स्कूल बालक-बालिका, जूनियर हाईस्कूल बालक-बालिका, आंगनबाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, पशु चिकित्सालय और पुलिस थाना में एफटीटीएच कनेक्शन और वाईफाई स्थापित कराए जाने की योजना है। इसके लिए प्रत्येक विभाग के अधिकारी को नोडल नामित कर दिया गया है। 



गुरुवार को सीडीओ कुमुदेंद्र कलाकर सिंह ने बेसिक शिक्षा विभाग समेत कई विभागों के अधिकारियों की बैठक बुलाकर भारतनेट परियोजना के क्रियान्वयन पर गहनता से चर्चा की और अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। एफटीटीएच कनेक्शन और वाईफाई स्थापना के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से विचार विमर्श किया गया। बीएसए अमित कुमार सिंह ने बताया कि परिषदीय प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूल में वाईफाई लगाने की योजना है। इसके लिए बिलसंडा ब्लाक के 25 स्कूल चयनित कर लिए गए हैं। इस मौके पर कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।



कोई टिप्पणी नहीं