Header Ads

स्कूलों में लागू होगी निपुण भारत पुरस्कार योजना



सुलतानपुर, । परिषदीय विद्यालयों में निपुण भारत मिशन के अन्तर्गत चैम्पियन पुरस्कार की घोषणा की गई है। मिशन के अन्तर्गत बालवाटिका से कक्षा दो के लिए निर्धारित लक्ष्यों को समयबद्ध रूप से प्राप्त करने के लिए एक अभियान के रूप में कार्य करने की आवश्यकता बताई गई है। जिसमें शिक्षकों एवं प्रधानाध्यापकों की सर्वाधिक महत्वपूर्ण भूमिका है। इस योजना के तहत प्रधानाचार्यों का वार्षिक मूल्यांकन करते हुए उत्कृष्ठ कार्य के लिए सम्मानित किया जाएगा।


जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश जारी करते हुए डीजी स्कूल शिक्षा ने कहा कि इससे राज्य, जनपद एवं ब्लॉक स्तर पर सतत रूप से प्रोत्साहन एवं मार्गदर्शन प्रदान करने से प्रधानाध्यापकों के प्रदर्शन में गुणात्मक सुधार परिलक्षित होगा। डीजी स्कूल शिक्षा ने बीएसए को दिए निर्देश में कहा



है कि निपुण लक्ष्यों को समयबद्ध रूप से प्राप्त किए जाने के उद्देश्य से निपुण भारत चैम्पियन पुरस्कार योजना लागू किए जाने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के अन्तर्गत नामांकन कराने वाले प्रधानाध्यापकों के प्रदर्शन का वार्षिक मूल्यांकन कराया जाएगा तथा उनके उत्कृष्ट प्रयासों को सम्मानित किया जाएगा।


परवान नहीं चढ़ सका स्कूल चलो अभियान

जिले के परिषदीय विद्यालयों में जुलाई महीने से स्कूल चलो अभियान कार्यक्रम चलाने का आदेश समग्र शिक्षा अभियान उत्तर प्रदेश की ओर से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिया गया था। निवर्तमान बीएस दीपिका चतुर्वेदी ने स्कूल चलो अभियान का शुभारम्भ कराया था।

कोई टिप्पणी नहीं