Header Ads

TGT -PGT : पदों की संख्या नहीं बढ़ी तो कहां जाएंगे 14 लाख अभ्यर्थी



प्रयागराज। प्रदेश के अशासकीय
महाविद्यालयों और अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक भर्ती के लिए तकरीबन 14.33 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। ये दो साल से भर्ती परीक्षा की तिथि घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं। सभी पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद 14.28 लाख अभ्यर्थी छंटकर बाहर हो जाएंगे। अभ्यर्थी चाहते हैं कि पिछले दो साल में जो भी पद रिक्त हुए हैं, उन्हें पुरानी भर्ती में शामिल कर लिया जाए।

अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों पर भर्ती के लिए 1.14 लाख और अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक (टीजीटी)/ प्रवक्ता (पीजीटी) के 4163 पदों पर भर्ती के लिए 13.19 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। दोनों भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी 14 लाख से अधिक अभ्यर्थी चयन से वंचित रह जाएंगे और इसके बाद उन्हें अगली परीक्षा का इंतजार करना होगा।

दोनों भर्तियां उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग को करानी हैं। आयोग में अब तक न तो स्थायी अध्यक्ष और न ही परीक्षा नियंत्रक की नियुक्ति हुई है। ऐसे में दोनों भर्ती परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थियों को अभी इंतजार करना पड़ सकता है, जबकि इन भर्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया अगस्त-2022 में पूरी हो चुकी है। दोनों
भर्तियों के लिए लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू भी होने हैं।

अभ्यर्थियों का कहना है कि अगर भर्ती प्रक्रिया में तेजी आती भी है तो अगले साल अगस्त तक चयन प्रक्रिया पूरी हो सकेगी। ऐसे में आवेदन से लेकर चयन प्रक्रिया पूरी होने तक तीन साल का वक्त लग जाएगा। अगर दोनों भर्तियों में पदों की संख्या नहीं बढ़ती है तो पिछले दो साल से भर्ती परीक्षा का इंतजार कर रहे 14.28 लाख अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगे।

प्रतियोगी छात्र मोर्चा के अध्यक्ष विक्की खान का कहना है कि वर्षों से भर्ती का इंतजार कर रहे लाखों की संख्या में अभ्यर्थी भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद आखिर कहां जाएंगे। वहीं, जिन अभ्यर्थियों ने पिछले दो वर्षों के दौरान इन भर्तियों में शामिल होने के लिए अनिवार्य अर्हता प्राप्त कर ली है, उन्हें नई भर्ती के लिए कब तक इंतजार करना होगा।

ऐसे में नए आयोग को भर्ती परीक्षा कराने से पहले रिक्त हुए नए पदों को पुरानी भर्ती में शामिल करना चाहिए और नए अभ्यर्थियों को भी पुरानी भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन का मौका देना चाहिए। ब्यूरो

कोई टिप्पणी नहीं