Header Ads

पेंशन पर सरकार का बड़ा फैसला, मोदी सरकार लाई UPS



UPS
पेंशन पर सरकार का बड़ा फैसला, मोदी सरकार लाई UPS
-----------
Unified Pension Scheme :
___________________


केंद्र सरकार ने शनिवार को पेंशन पर बड़ा फैसला किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने सरकारी कर्मचारियों के लिए यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS) का ऐलान किया। आइए जानते हैं कि क्या है यूपीएस?

Updated: Aug 24, 2024 20:15

Modi Cabinet Approves UPS : केंद्र की मोदी सरकार ने नई पेंशन योजना की घोषणा कर दी। इस नई पेंशन योजना का नाम है यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS)। इसके तहत सरकारी कर्मचारियों को काफी लाभ मिलेगा। साथ ही अब सरकारी कर्मचारियों को एनपीएस और यूपीएस में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा।

मोदी सरकार ने अगले साल एक अप्रैल से यूपीएस लागू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अगर किसी कर्मचारी ने न्यूनतम 25 साल तक काम किया तो रिटायरमेंट के तुरंत पहले के अंतिम 12 महीने के औसत वेतन का कम से कम 50 प्रतिशत पेंशन के रूप में दिया जाएगा। अगर किसी पेंशनभोगी को मौत होती है तो उसके परिवार को मृत्यु के वक्त मिलने वाली पेंशन का 60 प्रतिशत परिवार को मिलेगा।

यूपीएस के तहत अगर कोई कर्मचारी 10 साल के बाद नौकरी छोड़ता है तो उसे 10 हजार रुपये पेंशन मिलेगी। अब पेंशन के लिए सरकारी कर्मचारियों को अलग से अंशदान नहीं करना होगा। केंद्र सरकार 18 प्रतिशत अंशदान करेगी। रिटायरमेंट पर ग्रेच्युटी के अलावा अलग से एकत्रित राशि भी मिलेगी।

पूरी व्यवस्था आने तक, कुछ भी स्पष्ट नहीं
पूरा अध्ययन करने के बाद ही आगे कुछ निर्णय लिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं