Header Ads

04 माह बाद भी परिषदीय स्कूलों में नहीं शुरू हो सकी स्मार्ट क्लास

 

बलरामपुर। शिक्षण सत्र 2024 को चार माह बीत चुके हैं। अभी तक बेसिक शिक्षा विभाग के उच्च प्राथमिक और कंपोजिट विद्यालयों में स्मार्ट क्लास शुरू नहीं हो सकी है। कंपनी ने स्कूलों में एलईडी तो लगा दी है लेकिन इसका संचालन शुरू नहीं हो सका है। इतना ही नहीं इसके संचालन के लिए शिक्षकों का अभी प्रशिक्षण भी नहीं हो पाया है।

विदित हो कि निजी कान्वेंट स्कूलों की तर्ज पर बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में भी स्मार्ट क्लास का संचालित किए जाने की योजना है। शासन की तरफ से 247 उच्च प्राथमिक, कंपोजिट विद्यालय सहित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय को स्मार्ट क्लास बनाने के लिए चुना गया था। स्मार्ट क्लास में एलईडी लगाने की जिम्मेदारी एक संस्था को सौंपी गई। फरवरी 2024 में ही स्कूलों मेंं एलईडी लगा दी गई है। शिक्षण सत्र एक अप्रैल से चल रहा है। चार माह बीतने को हैं, लेकिन अभी तक स्मार्ट क्लासों का संचालन शुरू नहीं हो सका है। कुछ शिक्षक जो जानकार हैं, उन्होंने ही स्मार्ट क्लासों का संचालन शुरू कराया है।




शीघ्र शुरू कराया जाएगा संचालन


स्मार्ट क्लास के संचालन के लिए सितंबर माह में शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाना है। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद शिक्षक नियमित रूप सेे स्मार्ट क्लास का संचालन करेंगे, जिससे विद्यार्थी आधुनिक एवं तकनीकी शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। -शुभम शुक्ला, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं