Header Ads

3.76 लाख रुपये से सुविधा संपन्न होगा परिषदीय स्कूल



महराजगंज। सदर ब्लाॅक का रुधौली भावचक प्राथमिक स्कूल आने-वाले दिनों में पूरे जनपद के सामने अलग नजीर प्रस्तुत करेगा। इस स्कूल को पिछले दिनों बेसिक शिक्षा अधिकारी ने गोद लिया है। अब इस स्कूल में बच्चों की सुविधा और सहूलियत बढ़ाने के लिए व्यवस्था उपलब्धता के लिए कदम बढ़े हैं।






स्कूल में नामांकित विद्यार्थियों की संख्या 186 है। यहां के बच्चे अबतक चटाई पर बैठकर शिक्षा प्राप्त करते थे, लेकिन अब यह स्थिति बदलने वाली है। यहां अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों के लिए डेस्क और बेंच का इंतजाम होने जा रहा है। साथ ही स्कूल में स्मार्ट क्लास, आरओ पेयजल, ओपन जिम, कक्षा कक्ष में पंखे की व्यवस्था होने जा रही है। दिसंबर 2024 तक इन सभी सुविधाओं की उपलब्धता के लिए स्वयं बीएसए ने कदम बढ़ाया है।




पिछले माह परिषदीय स्कूलों में सुविधा-सहूलियत बढ़ाने के लिए जिला स्तर के अधिकारियों ने अलग-अलग स्कूलों को गोद लेकर विकसित करने की मुहिम में सहभागिता दर्ज कराई। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने रुधौली भावचक को गोद लिया था। इस स्कूल के कायाकल्प के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी सीएनडीएस के जरिए व्यवस्था बेहतर करने जा रहे हैं।

सभी सुविधाओं से स्कूल को लैस करने के लिए कार्यदायी संस्था ने 3.76 लाख का स्टीमेट उपलब्ध कराया है। इसमें बच्चों को बैठने के लिए फर्नीचर, प्रत्येक कक्षा में सीलिंग फैन, स्मार्ट क्लास के लिए एलईडी, आरओ प्यूरीफायर और ओपन जिम की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही स्कूल की रंगाई आकर्षक रंगों से होगी।



स्कूल को अन्य अधिकारियों की तरह गोद लेकर विकसित करने की मुहिम शुरू की गई है। सीएनडीएस ने जरूरी व्यवस्था के लिए प्राक्कलन उपलब्ध कराया है। इस माह कार्यदायी संस्था को धनराशि उपलब्ध करा दिया जाएगा। एक से दो माह के भीतर स्कूल पूरे जनपद के समक्ष उदाहरण प्रस्तुत करेगा।

-श्रवण गुप्ता, बेसिक शिक्षा अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं