Header Ads

पहले चरण में 40 प्रतिशत स्कूलों को निपुण बनाने का लक्ष्य




अमरोहा : जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मोनिका ने ब्लाक संसाधन केंद्र पर संचालित चार दिवसीय आधारभूत संख्या एवं ज्ञान (एफएलएन) प्रशिक्षण की आनलाइन समीक्षा की। इसमें दौरान उन्होंने अक्टूबर तक प्रथम चरण में 40 प्रतिशत विद्यालयों को निपुण भारत के रुप में विकसित करने के निर्देश दिए।





जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने
प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अध्यापकों से प्रशिक्षण के संबंध में प्रश्न किए। इसका उन्होंने उत्तर दिया गया। बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों को भी निर्देशित दिया कि वह प्रतिदिन इस प्रशिक्षण में कम से कम एक घंटा उपस्थित रहकर प्रशिक्षण की गुणवत्ता, शिक्षक उपस्थिति को समय-समय पर चेक करते रहें। प्रशिक्षण में अनुपस्थित शिक्षकों के लिए कार्रवाई प्रस्तावित करें ।


उनके द्वारा बताया गया निपुण भारत अभियान के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को पढ़ा रहे प्रत्येक सहायक अध्यापक, शिक्षामित्र व प्रधानाध्यापक को प्रशिक्षण लेना है माह अक्टूबर में निपुण भारत अभियान के अंतर्गत प्रथम चरण में जनपद के 40 प्रतिशत विद्यालयों को निपुण बनाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने शिक्षकों को भी निर्देशित किया कि वह अपने विद्यालय को निपुण बनाने में अपना शत-प्रतिशत योगदान दें। इससे शैक्षिक सत्र 2024-25 में ही अमरोहा निपुण जनपद के रूप में घोषित किया जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं