Header Ads

समायोजन प्रक्रिया में 49 शिक्षकों ने दर्ज कराई आपत्ति



महराजगंज। परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की समायोजन की प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए विद्यालयों की सूची भी जारी कर दी गई है। सरप्लस शिक्षकों को दो सितंबर शाम तक आपत्तियां दर्ज कराने का मौका दिया गया। आपत्तियों का निस्तारण होने के बाद शिक्षक स्कूलों का विकल्प दे सकेंगे।






छात्र और शिक्षक अनुपात को बनाए रखने के लिए परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों के समायोजन की प्रक्रिया चल रही है। ऐसे स्कूल जहां छात्र संख्या कम, लेकिन शिक्षकों की संख्या ज्यादा है, वहां से शिक्षकों को ऐसे स्कूलों में समायोजित किया जाना है, जहां छात्र संख्या तो अधिक है, जबकि शिक्षकों की संख्या कम है। इसके लिए सरप्लस शिक्षकों की सूची और विद्यालयों की सूची भी जारी कर दी गई है।




समायोजन के लिए शिक्षकों को दो सितंबर तक ऑनलाइन आपत्तियां दर्ज करानी थी। तय तारीख को दोपहर दो बजे तक विभाग को 49 आपत्तियां प्राप्त हुई हैं। तीन से चार सितंबर तक विभाग की निर्धारित समिति आपत्तियों का निस्तारण करेगी। इसके बाद शिक्षकों को स्कूलों का विकल्प भरने का मौका मिलेगा। एक शिक्षक अधिकतम 25 विद्यालयों का विकल्प भर सकेगा। वहीं प्रधानाध्यापकों को केवल दो विद्यालयों का ही विकल्प मिलेगा।



समायोजन की प्रक्रिया शुरू है। सोमवार दो बजे तक 49 शिक्षकों ने अपनी आपत्ति दर्ज कराई है। आपत्तियां दर्ज होने के बाद उनका निस्तारण कर समायोजन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

-श्रवण गुप्ता, बीएसए



कोई टिप्पणी नहीं