Header Ads

जिले के 825 स्कूलों में छात्र संख्या 50 से कम

 

उन्नाव। जिले में 825 ऐसे स्कूल हैं जिनमें छात्र संख्या 50 से कम रह गई है। ऐसे स्कूलों में किसी में दो शिक्षक तो किसी में तीन की तैनाती है। शासन का कम छात्र संख्या वाले स्कूलों को बंद कर उनमें पढ़ने वाले छात्रों को पास के स्कूल में संविलियन करने पर विचार चल रहा है। ऐसे स्कूलों की सूची मांगी गई है। बीएसए ने सीडीओ कार्यालय भेजने के साथ प्रेरणा पोर्टल पर ऐसे स्कूलों की सूची अपलोड की है।







बेसिक शिक्षा विभाग से जिले के 16 ब्लाॅक और नगर क्षेत्र मिलाकर 2709 परिषदीय स्कूलों का संचालन है। इसमें 1833 प्राथमिक, 451 उच्च प्राथमिक और 375 कंपोजिट स्कूल हैं। शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत स्कूल में 30 छात्र संख्या पर एक शिक्षक की तैनाती होनी चाहिए। लेकिन हकीकत यह है कि अधिकतर स्कूलों की स्थिति यह है कि वहां छात्र संख्या कम है लेकिन तीन से चार शिक्षकों की तैनाती है। शासन से अब ऐसे स्कूलों पर नजर रखी जा रही है।


50 से कम छात्र संख्या वाले स्कूलों को बंद कर उनमें पढ़ रहे छात्रों को पास के स्कूल में संविलियन करने और वहां तैनात शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में भेजने पर विचार चल रहा है। ताकि शिक्षकों की कमी को भी दूर किया जा सके। बीएसए ने ऐसे स्कूलों की सूची तैयार कराई तो जिले में 825 ऐसे स्कूल मिले हैं। जिनमें छात्र संख्या 50 से कम मिली है।




बीएसए संगीता सिंह ने बताया कि शासन से 50 से कम छात्र संख्या वाले स्कूलों की सूची मांगी गई थी। वह प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है। साथ ही सीडीओ और बेसिक शिक्षा सचिव को भेजा गया है। आगे शासन के जो भी निर्देश होंगे उस आधार पर कार्रवाई की जाएगी।


कोई टिप्पणी नहीं