Header Ads

शिक्षा की नवीन तकनीकों से रूबरू होंगे शिक्षक,विद्यालय में दो घंटे रुककर एआरपी देंगे जानकारी


प्रतापगढ़। एकेडमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार के लिए शिक्षकों को नवीन तकनीकों से रूबरू कराएंगे। शासन के निर्देश के बाद अब एआरपी एक दिन में दो स्कूलों से अधिक का भ्रमण नहीं कर सकेंगे। एक स्कूल में उन्हें कम से कम दो घंटे का समय भी गुजरना होगा। इसकी जानकारी प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।


विद्यालय में दो घंटे रुककर एआरपी देंगे जानकारी, प्रेरणा पोर्टल पर देनी होगी रिपोर्ट

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में सरकार की ओर से एकेडमिक रिसोर्स पर्सन विषय वार नियुक्त किए गए हैं। वह शैक्षिक गुणवत्ता में व्यापक सुधार के लिए अपने-अपने ब्लॉक क्षेत्र के स्कूलों में पहुंचकर कक्षा में रहकर कम से कम
दो घंटे तक शिक्षण देखेंगे।

शिक्षक किस तरह बच्चों को पढ़ा रहे हैं, इसकी जानकारी एआरपी को
प्रेरणा पोर्टल पर देनी होगी। अगर कहीं सुधार की जरूरत है तो शिक्षक को उसके बारे में बताएंगे।

विभागीय सूत्र बताते हैं कि एआरपी अपने निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए पहले एक दिन में तीन से चार स्कूलों का भ्रमण करते थे और वहां पर फोटो-वीडियो डालकर काम से जान छुड़ाने की कोशिश करते थे। लेकिन शासन के निर्देश के बाद अब वह ऐसा नहीं कर सकेंगे.



महानिदेशक स्कूल शिक्षा उप्र के निर्देश मिले हैं कि प्रत्येक एआरपी एक दिन में केवल दो ही स्कूल का भ्रमण करेंगे। वहां पर कम से कम दो घंटे रहकर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना होगा। इसको लेकर एआरपी को निर्देशित कर दिया गया है।

- भूपेंद्र सिंह, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं