Header Ads

परिषदीय विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति नहीं बढ़ी तो होगी कार्रवाई


बांदा। परिषदीय विद्यालयों में आधा सत्र बीत गया, अभी तक बच्चों की उपस्थिति नहीं बढ़ी है। 212 विद्यालयों में अगस्त में 40 फीसदी से कम उपस्थिति रही। सितंबर में भी यही स्थिति है। बीएसए ने नाराजगी जताते हुए इन विद्यालयों में बुलावा टोली गठित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही चेतावनी दी कि उपस्थिति न बढ़ने पर बीईओ और प्रधानाध्यापक पर कार्रवाई की जाएगी।

बीएसए अव्यक्तराम तिवारी ने विद्यालयों का निरीक्षण कराया तो 212 विद्यालय ऐसे मिले, जिनमें बच्चों की उपस्थिति 50 फीसदी से भी कम है, जबकि शिक्षा सत्र का आधा समय बीत गया। बीएसए ने सभी बीईओ को निर्देश दिए कि 50 प्रतिशत से कम छात्र उपस्थिति वाले विद्यालयों को चिह्नित कर विद्यालय स्तर पर बुलावा टोली का गठन कराएं।




विद्यालय खुलने से 30 मिनट पहले बुलावा टोली घर-घर जाकर अभिभावकों से संपर्क कर छात्र-छात्राओं को विद्यालय भेजने को प्रेरित करें। इन विद्यालयों का खंड शिक्षा अधिकारी निरीक्षण कर प्रधानाध्यापक व इंचार्ज को छात्र उपस्थिति बढ़ाने को निर्देशित करें। साथ ही सितंबर में छात्र उपस्थिति न बढ़ने की दशा में संबंधित बीईओ व प्रधानाध्यापकों के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए कहा है।



विद्यालयों में उपस्थिति पर एक नजर

मध्यान्ह भोजन योजना के तहत आइजीआरएस पोर्टल पर जनपद में 1725 परिषदीय विद्यालय के सापेक्ष अगस्त में 212 विद्यालयों में 50 प्रतिशत से कम छात्र उपस्थिति दर्ज है। बबेरू के 19, बड़ोखर खुर्द के 36, बिसंडा 21, जसपुरा 9, कमासिन 25, महुआ 52, नरैनी 43, तिंदवारी 6, नगर क्षेत्र में एक विद्यालय है।

कोई टिप्पणी नहीं