Header Ads

मिड्डे मील बनाते समय गैस सिलिंडर में लगी आग, बच्चों में मची भगदड़


गुन्नौर (संभल)। फतेहपुर कंपोजिट विद्यालय में बृहस्पतिवार की सुबह मिड्डे मील तैयार करते समय एलपीजी गैस सिलिंडर में आग लग गई। जिससे स्कूली बच्चों में भगदड़ मच गई। आग लगने के बाद शिक्षकों ने सभी बच्चों को स्कूल से बाहर भेज दिया। गनीमत रही कि कोई विद्यार्थी आग की चपेट में नहीं आया। वरना बड़ा हादसा हो सकता था। करीब पौन घंटे बाद फायर एक्सटिंग्विशर की मदद से आग बुझाई गई।


गुन्नौर के कंपोजिट विद्यालय फतेहपुर में पंजीकृत 318 विद्यार्थियों में बृहस्पतिवार को स्कूल में 216 उपस्थित थे। सुबह करीब 10.45 बजे रसोइया वर्षा देवी, सावित्री देवी समेत पांच लोग विद्यार्थियों के लिए मिड्डे मील बना रहे थे। इसी दौरान अचानक से एलपीजी गैस सिलिंडर में आग लग गई। आग लगने पर रसोइया ने शोर मचा दिया। जिससे स्कूली बच्चों में भगदड़ मच गई। शोर सुनकर मौके पर पहुंचे प्रधानाचार्य कालाराम यादव ने तुरंत सभी बच्चों को स्कूल से बाहर निकाल दिया। साथ ही सभी शिक्षक आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन जब आग नहीं बुझी तो अधिकारी और दमकल विभाग को सूचना दी। विद्यालय के सिलिंडर में आग लगने की सूचना पर गुन्नौर पुलिस और गैस एजेंसी के कर्मचारी भी पहुंच गए। फायर एक्सटिंग्विशर सिंलिंडर की मदद से आग पर काबू पाया गया। वहीं एसडीएम दीपक कुमार ने विद्यालय पहुंचकर घटना की जानकारी ली है।






रसोई में रखा था फायर एक्सटिंग्विशर सिलिंडर


विद्यालय में फायर एक्सटिंग्विशर सिलिंडर की व्यवस्था है, लेकिन उसे रसोई में लगाया गया है। रसोई के बाहर गेट पर खाना बनाया जा रहा था। ऐसे में जब सिलिंडर में आग लगी तो अध्यापक एक्सटिंग्विशर सिलिंडर लेने के लिए रसोई की ओर भागे, लेकिन सिलिंडर से उठ रही आग की लपटों की वजह से एक्सटिंग्विशर सिलिंडर तक नहीं पहुंच पाए।

---------

दमकल के लिए बाधा बना खराब रास्ता, देर से विद्यालय पहुंची टीम

विद्यालय में सिलिंडर में आग लगने की सूचना तुरंत अग्निशमन विभाग को दी गई थी, लेकिन आग बुझने के बीस मिनट बाद दमकल पहुंची। अध्यापक ने बताया कि करीब एक घंटे बाद मौके पर दमकल की टीम पहुंची तब तक आग पर काबू पा लिया गया था। अब सवाल उठता है कि यदि हादसा बड़ा हो जाता तो ऐसे में स्थिति विकट हो सकती थी। बबराला स्टेशन की दमकल टीम के प्रभारी खुशनूद हुसैन ने बताया कि रास्ता खराब होने की वजह से समय लग गया। इसलिए पहुंचने में देरी हो गई।



सिलिंडर का पाइप लीक होने के कारण आग लग गई। फायर एक्सटिंग्विशर सिलिंडर से आग पर काबू पा लिया गया। गनीमत रही कि इस आग की चपेट में कोई नहीं आया है। यही राहत की बात है।- कालाराम यादव, प्रधानाध्यापक, कंपोजिट विद्यालय, गांव फतेहपुर



मिड्डे मील तैयार करते समय एलपीजी सिलिंडर में आग लगने की सूचना मिली थी। अध्यापकों की सूझबूझ से आग पर काबू पा लिया गया। किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ। बच्चे भी सभी सुरक्षित हैं। -दीपक कुमार, एसडीएम, गुन्नौर



कोई टिप्पणी नहीं