Header Ads

'कीर्ति' के हाथ उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग की कमान, यह भर्तियां करेगा चयन आयोग


गोरखपुर यूनिवर्सिटी सोशियोलॉजी की प्रोफेसर डा. कीर्ति पाण्डेय को उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग का अध्यक्ष बनाया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आवेदन पत्रों की स्क्रीनिंग कमेटी की ओर से भेजे गए पांच नामों में से कीर्ति पाण्डेय का चयन किया. यह आयोग बेसिक से लेकर अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक, एडेड महाविद्यालय सहित कई ओर शिक्षण संस्थानों में शिक्षक भर्तियां करेगा. इसमें सृजित सभी 12 सदस्य पदों पर नियुक्ति 14 मार्च को की गई थी, तब से आयोग को नियमित अध्यक्ष के नियुक्ति होने की प्रतीक्षा थी. कार्य व्यवस्था के लिए प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा एमपी अग्रवाल को 20 मार्च को कार्यवाहक अध्यक्ष बनाया गया था.


सदस्य पदों पर हो चुकी नियुक्ति
अभी तक शिक्षक भर्तियां अलग अलग भर्ती संस्थानों से हो रही थीं. मुख्यमंत्री के निर्देश पर एकीकृत
शिक्षक भर्तियां करने के लिए उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग का अधिनियम 23 अगस्त 2023 को बनाया गया. इसमें एक अध्यक्ष 12 सदस्यों के पद सृजित किए गए. सदस्य पदों पर चयन के बाद से ही अध्यक्ष की प्रतीक्षा की जा रही थी. सदस्य पदों के लिए आवेदन लिए जाने के साथ अध्यक्ष पद के लिए भी आवेदन लिए गए थे, लेकिन मानक पर आवेदन नहीं होने से किसी का चयन नहीं किया जा सका. उसके बाद तिथि बढ़ाकर फिर आवेदन लिए गए. आवेदन पत्रों की स्क्रीनिंग कर कमेटी ने पिछले दिनों पांच नामों का सीलबंद

लिफाफा मुख्यमंत्री के पास भेजा था, तभी से कयास लगाए जा रहे थे कि जल्द ही अध्यक्ष का नाम फाइनल हो जाएगा. शुक्रवार को मुख्यमंत्री की ओर से नाम फाइनल किए जाने के साथ इंतजार खत्म हो गया. आयोग के कार्य संचालन की रूपरेखा तैयार करने के लिए कार्यवाहक अध्यक्ष ने सदस्यों के साथ आठ मई को पहली बैठक की थी. उसके बाद से कोई बैठक नहीं हुई. अब नियमित अध्यक्ष की नियुतित हो जाने से उम्मीद है कि आयोग जल्द क्रियाशील होगा. उसके बाद भर्तियों के संबंध में निर्णय लिए जा सकेंगे.



यह भर्तियां करेगा चयन आयोग

अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) महाविद्यालय, एडेड अल्पसंख्यक महाविद्यालय, एडेड माध्यमिक विद्यालय, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, हाईस्कूलों या उनसे संबद्ध प्राथमिक विद्यालयो, इंटरमीडिएट शिक्षा अधिनियम 1921 के अधीन एडेड अल्पसंख्यक माध्यमिक विद्यालय, अल्पसंख्यक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, अल्पसंख्यक हाईस्कूल या उनसे संबद्ध अल्पसंख्यक प्राथमिक विद्यालय, उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित एवं प्रबंधकृत विद्यालयों, बेसिक शिक्षा परिषद के एडेड जूनियर हाईस्कूलों तथा संबद्ध प्राथमिक विद्यालयों, अटल आवासीय विद्यालय द्वारा संचालित संस्थाओं में शिक्षक भर्तियां करेगा. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (अनुदेशक और फोरमैन) सेवा नियमावली 2021 के अधीन सर्टिफिकेट स्तरीय राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के अनुदेशकों का चयन, उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) का आयोजन भी यह आयोग करेगा.

कोई टिप्पणी नहीं