Header Ads

बरसात का मौसम... जर्जर भवन में हादसा हुआ तो जिम्मेदार कौन

 Primary ka master news


 


शामली। दो दिन से बारिश हो रही है। जनपद के काफी सरकारी स्कूलों की इमारत जर्जर है। यहां कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है, लेकिन अधिकारी अंजान बने हुए हैं। कुछ केंद्र पर जर्जर भवन तो लिखवा दिया, लेकिन वहां बच्चे खेलते रहते हैं, जिस ओर शिक्षकों का ध्यान नहीं है। कभी कोई हादसा हुआ तो इसका जिम्मेदार कौन होगा।





शामली के प्राथमिक विद्यालय नंबर 3 व 9 का भवन जर्जर हाल में है। कन्या उच्च प्राथमिक विद्यालय नंबर-1 के भवन में एक कमरे की छत गिरी हुई है। अब बारिश में कभी दीवार गिर सकती है और कोई हादसा हो सकता है।







बाबरी क्षेत्र के गांव हिरनवाड़ा के प्राथमिक स्कूल के कमरों का सीमेंट उतरकर गिर रहा है। जिसके चलते शिक्षक बाहर मैदान में बैठाकर पढ़ाई कराने को मजबूर है। अब दो दिन से बारिश में शिक्षण कार्य बाधित है।





चौसाना के ग्राम पंचायत जिजौला के मजरा अमलापुर का आंगनबाड़ी केंद्र प्राथमिक विद्यालय परिसर में बने भवन में संचालित होता है। भवन काफी जर्जर हालत में है। आंगनबाड़ी केंद्र पर लिखा कि इसके पास ना आए। शुक्रवार को बच्चे इंटरवल में इसके पास खेलते नजर आए। प्रधानाध्यापक सचिन कुमार ने बताया कि समस्त अधिकारियों को लिखित शिकायत की गई लेकिन कोई सुनने को राजी नही है।



अभिभावक दिखे परेशान


गांव अमलापुर के अमित, सोहनपाल और विपिन का कहना है कि बच्चों को स्कूल में भेज तो देते हैं, लेकिन जर्जर भवन के चलते चिंता लगी रहती है कि बारिश के चलते कोई हादसा न हो जाए।



सभी जर्जर स्कूलों की जानकारी एकत्र करते हुए शासन को भी एस्टीमेट भेजा गया है, जैसे ही बजट मिलेगा, मरम्मत कार्य व स्कूल निर्माण कराया जाएगा। बच्चों को जर्जर भवनों से दूर रखते हुए पढ़ाई कराई जा रही है।- लता राठौर, बीएसए।

कोई टिप्पणी नहीं