Header Ads

गुरु की महिमा के आगे सब नतमस्तक: शिक्षक दिवस पर राजधानी में हुए विभिन्न आयोजन, शैक्षिक संस्थानों में सम्मानित किए गए शिक्षक, सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए

lucknow:  शिक्षक दिवस पर शहर के विश्वविद्यालयों, कॉलेजों व अन्य शिक्षण संस्थानों में सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इसमें भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को माल्यार्पण कर उन्हें याद किया गया। साथ ही उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया गया। विद्यार्थियों ने भी गुरूओं के सम्मान में उन्हें भेंट दी।



लखनऊ विश्वविद्यालय में अलग-अलग विभागों के विभागाध्यक्षों और शिक्षकों ने अपने संकायाध्यक्ष के साथ कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय को पुष्पगुच्छ भेंटकर शिक्षक दिवस की बधाई दी। इसमें लुआक्टा अध्यक्ष डॉ. मनोज पांडेय भी शामिल रहे। डीएसडब्ल्यू प्रो. वीके शर्मा, अधिष्ठाता अकादमिक प्रो. गीतांजलि मिश्रा, प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव समेत कई अन्य उपस्थित रहे।


डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विवि में सम्मान समारोह आयोजित किया गया। कुलपति प्रो. संजय सिंह ने सेवानिवृत्त शिक्षक प्रो. देवेंद्र नाथ सिंह, प्रो. प्रमोद कुमार, प्रो. एपी तिवारी व राजेंद्र प्रसाद को अंग वस्त्रत्त् व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि शिक्षक समाज के असल निर्माता होते हैं।


केजीएमयू शिक्षक छात्रों के रोल मॉडल होते हैं


केजीएमयू सिर्फ अस्पताल ही नहीं बल्कि शिक्षण संस्थान भी है। यहां मेडिकल की पढ़ाई होती है। लिहाजा शिक्षक मरीजों संग छात्रों से कुशल संवाद रखें। यह बातें कुलपति डॉ. सोनिया नित्यानंद ने कहीं।


वह गुरुवार को ब्राउन हाल में शिक्षक दिवस पर कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। कुलपति डॉ. सोनिया नित्यानंद ने कहा कि एक छात्र अपने शिक्षक में रोल मॉडल ढूंढता है। कार्यक्रम में रिटायर शिक्षकों को सम्मानित किया गया।


सरस्वती बालिका इंटर कॉलेज में बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए।


लखनऊ विश्वविद्यालय में विभागाध्यक्षों और शिक्षकों ने कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय को शिक्षक दिवस की बधाई दी।


एकेटीयू में नौ शिक्षकों को उत्कृष्ट सम्मान


एकेटीयू में विश्वविद्यालय से संबद्ध संस्थानों के नौ शिक्षकों को उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान दिया गया। पिछले सत्र में सेवानिवृत्त हुए शिक्षकों का भी सम्मान किया गया। मुख्य अतिथि पं. दीन दयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय गोरखपुर के पूर्व कुलपति प्रो. वीके सिंह ने कहा कि हर किसी में एक शिक्षक का गुण होता है। कुलपति प्रो. जेपी पाण्डेय ने कहा कि क्लासरूम में पढ़ाने वाला ही सिर्फ शिक्षक नहीं होता। जिससे भी शिक्षा मिले वह शिक्षक हो सकता है। एक बच्चे से भी बहुत कुछ सीख सकते हैं।


दिनेश शर्मा ने नगर निगम कॉलेजों को डेढ़ करोड़ दिए


नगर निगम मुख्यालय में पूर्व महापौर और मौजूदा राज्यसभा सांसद डा. दिनेश शर्मा ने नगर निगम के डिग्री कालेज और स्कूलों के बेहतरी के लिए अपनी निधि से डेढ़ करोड़ रुपये देने का वादा किया। इस मौके पर महपौर सुषमा खर्कवाल और नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह प्रमुख रूप से मौजूद रहे।


अन्य आयोजन


सेंट जोसेफ स्कूल में सभी शाखाओं में विभिन्न आयोजन किये गए। जीडी गोएंका पब्लिक स्कूल में बच्चों ने सामूहिक नृत्य एवं गायन की प्रस्तुति दी। शिक्षकों के बीच प्रतियोगिताएं आयोजित हुईं। सीएमएस ने शिक्षक दिवस पर शिक्षकों को नगद पुरस्कार एवं उपहार देकर सम्मानित किया। पूर्व डिप्टी सीएम व सांसद डॉ. दिनेश शर्मा ने सीएमएस गोमती नगर विस्तार में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. राधाकृष्णन के चित्र पर मार्ल्यापण कर समारोह का उदघाटन किया।


महत्व बताया


सरस्वती बालिका इंटर कॉलेज डी ब्लॉक रिंग रोड इंदिरा नगर में प्रधानाचार्य रीती कुशवाहा ने डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण किया और छात्र छात्राओं को उनके जीवन से परिचित कराया। छात्र-छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया और विद्यालय के प्रबंधक ने अध्यापक अध्यापिकाओं के कार्यों की सराहना की और उन्हें सम्मानित किया।


भाषा विवि समेत संस्थानों में मनाया गया दिवस

● केएमसी भाषा विवि में अटल सभागार में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कुलपति प्रो. एनबी सिंह ने कहा कि एक शिक्षक के तौर हमारी जिम्मेदारी है कि हम छात्रों को व्यावहारिक शिक्षा से परिचित करवाएं।


● नेशनल कॉलेज में चंद्रभानु गुप्ता नेशनल श्री सम्मान साइकोलॉजी की शिक्षिका नेहा श्रीवास्तव को दिया। प्रबंधक सांसद उज्जवल रमण सिंह ने उन्हें स्मृति चिन्ह व 51 हजार का चेक देकर पुरस्कृत किया।


● श्री जय नारायण मिश्र पीजी कॉलेज में 11 शिक्षकों को सम्मानित किया। मुख्य अतिथि एलयू के पूर्व प्रति कुलपति प्रो. एके सेन गुप्ता कहा कि शिक्षक समाज को रोल मॉडल होता है।


● सुभाष महाविद्यालय में भी शिक्षक दिवस पर आयोजन हुए।

कोई टिप्पणी नहीं