Header Ads

शिक्षा के बड़े अधिकारी हैं ये: BSA साहब के आदेश में गलतियों का अंबार, देखिए आदेश

 

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिक्षा के सबसे बड़े अधिकारी होते हैं। अगर वह ही हिंदी में बिंदी और अन्य शब्दों पर ध्यान नहीं देंगे तो हमारे बच्चों के कैसे आदर्श बनेंगे। अलीगढ़ के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ राकेश कुमार सिंह ने बारिश को लेकर स्कूलों में अवकाश के लिए आदेश जारी किया है। आदेश को अगर ध्यान से पढ़ें तो उसमें गलतियों का अंबार देखने को मिल जाएगा। 



जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 11 सितंबर को पत्रांक 15157/64/2024-25 से कार्यालय आदेश जारी किया है। आदेश की पहली लाइन में अलीगढ लिखा है जबकि अलीगढ़ सही शब्द होता है। यह गलती 13 जगह पर हुई है, कहीं भी अलीगढ़ सही नहीं लिखा गया है। आदेश की दूसरी लाइन वर्शा लिखा है जबकि सही शब्द वर्षा होता है। आदेश के बिंदु 3 में प्रक्टीकल लिखा गया है जबकि सही शब्द प्रैक्टिकल होता है। इस तीसरे बिंदु की अगली लाइन में कडाई लिखा गया है जबकि सही शब्द कड़ाई होता है।




इसी लाइन में अंत में जाय लिखा है जो जाये या जाए सही होता है। आवश्यक में से श् गायब है। प्रतिलिपि के बिंदु 5 में इलैक्टोनिक लिखा है जो सही शब्द इलेक्ट्रॉनिक है। नि:शुल्क में श् गायब है। बिंदु 7 में स्ववित्तपोशित लिखा है जबकि सही शब्द स्ववित्तपोषित होता है। इसी लाइन में अनलुपालनार्थ लिखा है जबकि सही शब्द अनुपालनार्थ है। इस आदेश को पढ़कर तो ऐसा लगता है कि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जी ने यह आदेश पढ़ा ही नहीं, जल्दी में हस्ताक्षर कर जारी कर दिया।

कोई टिप्पणी नहीं