Header Ads

परिषदीय विद्यालयों में नैट का आयोजन 18 से 23 नवंबर तक



लखनऊ। प्रदेश में परिषदीय विद्यालयों में पढ़ रहे कक्षा एक से आठ के बच्चों का लर्निंग आउटकम आधारित आकलन करने के लिए निपुण एसेसमेंट टेस्ट (नैट) का आयोजन 18 से 23 नवंबर तक किया जाएगा। परख ऐप के माध्यम से ओएमआर आधारित टेस्ट का आयोजन अलग-अलग मंडल में अलग-अलग तिथि में किया जाएगा।


इस आकलन के माध्यम से छात्र-छात्राओं के वर्तमान अधिगम स्तर (जोड़कर शब्दों व अंक को पढ़ना, उनकी पहचान आदि) का पता लगाया जाएगा। ताकि गैप का पता लगाते हुए छात्र-छात्राओं को आवश्यकता के अनुसार सुधार के लिए प्रयास किए जा सकें। इसके परिणाम के आधार पर किसी प्रकार का उत्तरदायित्व निर्धारण नहीं किया जाएगा। जिला मुख्यालय से ओएमआर सीट व प्रश्न पत्र सीलबंद पैकेट में तीन दिन पहले ब्लॉक संसाधन केंद्र पर भेजे जाएंगे।

राज्य परियोजना निदेशालय ने कहा है कि टेस्ट की गोपनीयता व शुचिता बनाए रखते हुए प्रश्न पत्रों व ओएमआर शीट का मुद्रण व वितरण जिला परियोजना कार्यालय से कराया जाएगा। इसके लिए शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। हर परिषदीय विद्यालय में कक्षा एक से तीन के बच्चों के लिए दस पेपर व एक ओएमआर सीट प्रयोग में लाई जाएगी। वहीं कक्षा चार से आठ के लिए हर छात्र के लिए एक पेपर व एक ओएमआर प्रयोग में लाई जाएगी। निदेशालय ने टेस्ट के आयोजन के लिए निदेशालय ने 1.57 करोड़ की लिमिट जारी कर दी है।

कोई टिप्पणी नहीं