Header Ads

नैट-2024: कितने निपुण हुए बच्चे, परख एप से किया जाएगा मूल्यांकन


गोंडा। जिले के परिषदीय विद्यालय के बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता परखने के लिए इस बार परख एप के माध्यम से निपुण असेसमेंट टेस्ट (नैट-2024) कराया जाएगा। स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। देवीपाटन मंडल के गोंडा, बहराइच, बलरामपुर और श्रावस्ती में 22 व 23 नवंबर को टेस्ट होगा। इसके लिए जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।


जिले के 2610 परिषदीय विद्यालयों में तीन लाख से अधिक बच्चे निपुण मूल्यांकन परीक्षा में शामिल होंगे। शासन स्तर से जारी कार्यक्रम के अनुयार 22 नवंबर को कक्षा एक से तीन तक और 23 नवंबर को चार से आठ तक के
विद्यार्थियों की परीक्षा होगी। इस बार निपुण मूल्यांकन के लिए सरल एप के बजाय परख एप का इस्तेमाल किया जाएगा। विभागीय जानकारों का कहना है कि टेस्ट अक्तूबर में ही होना था, लेकिन आंतरिक तैयारी रिपोर्ट में खामियां मिलने के कारण नवंबर में असेसमेंट कराने का फैसला लिया गया।

नकल विहीन होगी परीक्षा : बीएसए अतुल कुमार तिवारी ने बताया कि परीक्षा के लिए शासन स्तर से विशेष दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। डॉयट प्राचार्य की अध्यक्षता में सील बंद लिफाफा प्रधानाध्यापक व शिक्षकों की उपस्थिति में खोला जाएगा.
प्रधानाध्यापक व शिक्षक को खुद लिफाफा खोलकर हस्ताक्षर भी करना होगा। परीक्षा के दौरान बच्चों को दूर-दूर बैठाया जाएगा।

9:30 बजे कराई जाएगी परीक्षा

जिला समन्वयक (प्रशिक्षण) हरिगोविंद यादव ने बताया कि 22 नवंबर को पहले दिन की परीक्षा सुबह 9:30 से परीक्षा शुरू हो जाएगी। इसमें कक्षा एक से तीन के विद्यार्थियों की हिंदी व गणित की परीक्षा ली जाएगी। वहीं, दूसरे दिन सुबह 9:30 से 11:30 बजे के बीच कक्षा चार व पांच के विद्यार्थी हिंदी, गणित, अंग्रेजी और पर्यावरण अध्ययन की परीक्षा देंगे। कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थी हिंदी,

गणित, अंग्रेजी, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा में शामिल होंगे।


कोई टिप्पणी नहीं