Header Ads

परिषदीय स्कूल के बच्चों के पास होगा तकनीकी ज्ञान


मुरादाबाद,परिषदीय स्कूलों में अब आउटसोर्सिंग पर तकनीकी अनुदेशक रखे जाएंगे। बच्चों में तकनीकी कौशल विकसित करने के बदले 14981 रुपये मानदेय मिलेगा। जिले के 27 स्कूलों में तकनीकी अनुदेशक भर्ती किए जाएंगे। विभाग ने तकनीकी अनुदेशकों की चयन की प्रक्रिया का खाका खींच लिया है।

राज्य परियोजना निदेशक ने सभी बेसिक शिक्षाधिकारियों को जनपद स्तर पर सेवा प्रदाता के माध्यम से

तकनीकी अनुदेशक की सेवा लेने का पत्र भी जारी किया है। एक विद्यालय में एक तकनीकी अनुदेशक का एक साल के लिए आउटसोर्सिंग के माध्यम से चयन किया जाएगा।
■ जिले में जल्द ही मर्ती होंगे 27 तकनीकी अनुदेशक, जल्द होगी चयन प्रक्रिया

■ मंडल के बिजनौर में 32, अमरोहा में 19, रामपुर में 16 व संभल में भी 21 तकनीकी अनुदेशक होंगे तैनात

■ 18 स्कूल, 5 पीएमश्री व चार पायलट स्कूलों समेत 27 विद्यालयों में रखे जाएंगे 27 तकनीकी अनुदेशक


जिले में 18 स्कूल, पांच पीएमश्री व चार पायलट स्कूलों समेत 27 विद्यालयों में अब बच्चों को तकनीकी कौशल का ज्ञान देने के लिए तकनीकी अनुदेशक भर्ती किए जाने हैं। तकनीकी अनुदेशक इंजीनियरिंग एंड वर्कशॉप, एनर्जी एंड एन्वायरमेंट, एग्रीकल्चर, नर्सरी एंड गार्डनिंग, होम एंड हेल्थ के विभिन्न कौशल बच्चों को सिखाए जाएंगे। जिले के 27 विद्यालयों में लर्निंग बाइ डुइंग लैब भी बनकर तैयार हो गई है। विभाग तकनीकी अनुदेशकों की भर्ती की प्रक्रिया जल्द ही शुरू करेगा। आवेदकों की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।


सबसे ज्यादा बिजनौर में तैनात होंगे 32 तकनीकी अनुदेशक

लर्निंग बाइ डूइंग को लेकर हर जगह लैब तैयार हो रहे हैं। मंडल में सबसे अधिक तकनीकी अनुदेशकों की भर्ती बिजनौर में होगी। यहां 32 तकनीकी अनुदेशक तैनात किए जाएंगे। इसी तरह अमरोहा में 19, रामपुर में 16 व संभल में 21 तकनीकी अनुदेशक तैनात होंगे।


जिले में 27 लर्निंग बाइ डूइंग लैब तैयार हो चुके हैं। यहां पर आउटसोर्सिंग के माध्यम से तकनीकी अनुदेशक रखे जाने हैं।
अमित कुमार सिंह, जिला समन्वयक सामुदायिक सहभागिता

कोई टिप्पणी नहीं