Header Ads

स्कूलों में निपुण आकलन परीक्षा की तैयारी तेज


अमेठी सिटी। परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को निपुण बनाने के लिए होने वाली परीक्षा की तैयारी तेज हो गई है। नवंबर में परीक्षा का आयोजन होगा। लर्निंग आउटकम परीक्षा ओएमआर शीट परीक्षा के बाद परख एप के माध्यम से मूल्यांकन कर बच्चों की शैक्षिक क्षमता का आकलन किया जाएगा।



जिले के 1570 परिषदीय स्कूलों में एक लाख 62 से अधिक बच्चे शिक्षा ग्रहण करते हैं। महानिदेशक स्कूली शिक्षा कंचन वर्मा ने निपुण परीक्षा को लेकर समय सारिणी जारी कर दी है। निपुण परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। परीक्षा के लिए तीन तरह की ओएमआर शीट मिलेगी।

कक्षा एक से तीन, चार से पांच और छह से आठ तक अलग-अलग ओएमआर शीट होंगी। परीक्षा के दो घंटे के भीतर शिक्षकों को शीट स्कैन कर अपलोड करनी होंगी।



सम्मानित होंगे स्कूल

एसेसमेंट टेस्ट में पंजीकृत बच्चों के मुकाबले प्रत्येक ब्लॉक के परीक्षा के दिन सर्वाधिक उपस्थिति प्रतिशत वाले पांच स्कूल सम्मानित होंगे। साथ ही परीक्षा में सर्वाधिक उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रति ब्लॉक के 20-20 विद्यार्थी, कक्षाध्यापक व अभिभावक भी सम्मानित किए जाएंगे।

मूल्यांकन के आधार पर दी जाएगी विशेष शिक्षा

परिषदीय स्कूलों में निपुण परीक्षा को लेकर समय सारिणी जारी हो है। परीक्षा आयोजन को लेकर सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। परीक्षा के बाद मूल्यांकन के आधार पर बच्चों को विशेष शिक्षा प्रदान करते हुए निपुण बनाया जाएगा। संजय कुमार तिवारी, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं