Header Ads

उत्तर पुस्तिकाओं पर होगा यूपी बोर्ड का बार कोड



प्रतापगढ़। माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा-2025 में नकल पर अंकुश लगाने के लिए यूपी बोर्ड उत्तर पुस्तिकाओं पर बार कोड लगाने जा रहा है। इससे उत्तर पुस्तिकाओं की रेंडम चेकिंग की जा सकेगी। इस बार परीक्षार्थियों को रंगीन उत्तर पुस्तिकाएं मिलेंगी। उत्तर पुस्तिका के कवर पेज पर अंकित विवरण का रंग बदला गया है।


इस परिवर्तन से पुरानी उत्तर पुस्तिका पर बाहर से लिखवाकर जमा कराने की आशंका भी नहीं रहेगी। पिछले वर्ष इस्तेमाल के बाद बची उत्तर पुस्तिकाओं को कोठार में गिनती करवाकर बोर्ड को वापस किया जाएगा। परीक्षा में पुरानी कापियों को किसी भी रूप में प्रयोग न करने की सख्त हिदायत दी गई है।


हर कमरे में वॉयस रिकॉर्डिंग युक्त सीसीटीवी लगे होंगे।

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया है कि पुरानी उत्तर पुस्तिकाओं को परीक्षा से पूर्व बोर्ड को लौटा दिया जाए, ताकि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न होने पाए। वहीं, बार कोड वाली कॉपियों के मूल्यांकन में भी पारदर्शिता आएगी।



परीक्षा केंद्र बनाने की तैयारी चल रही है। कॉपियों में बदलाव किया गया है। नकल विहीन परीक्षा के लिए बोर्ड की ओर से जो दिशा निर्देश मिल रहे हैं, उसका पूरी तरह अनुपालन किया जाएगा। जिले में जो उत्तर पुस्तिकाएं हैं, उनकी गिनती करवाकर वापस
भेजा जाएगा।
- ओमकार राणा, जिला विद्यालय निरीक्षक, प्रतापगढ़।

कोई टिप्पणी नहीं